Health Tips: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए पालक की सब्जी, जानें क्या है इसकी वजह…

Health Tips: सर्दियों का मौसम भाजियों का मौसम होता है. लाल, मेथी, करमेता, चौलई, पोई, पालक जैसी कई भाजियां हैं. कहते हैं कि छत्तीसगढ़ में 36 प्रकार की भाजियां हैं. मगर, इन सबके बीच पालक की भाजी का स्वाद सबसे अलग है. सर्दी में हर घर की रसोई में पालक की साग बनती ही है. पालक इसलिए भी पसंद की जाती है क्योंकि यह स्वादिष्ट होती है, साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. मगर, पालक हमारी सेहत को बिगाड़ भी सकती है. कैसे? आइए जानते हैं किन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए पालक का साग का सेवन और क्यों?

Health Tips: पालक खाने के नुकसान

अगर, आप किडनी स्टोन, फूड एलर्जी और पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों से ग्रसित हैं और आप इसका सेवन कर रहे हैं तो इससे आपको गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए पालक

यूरिक एसिड की समस्या

पालक में मौजूद प्यूरिन नामक तत्व शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा देता है. इसके चलते  व्यक्ति के जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में जिन लोगों को पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या है वे पालन न खाएं.

ब्लड थिनर दवाएं लेने वाले भी न खाएं

अगर आप ब्लड थिनर संबंधी दवाएं लेते हैं तो पालक भूलकर भी न खाएं. वह इसलिए क्योंकि पालक में मौजूद विटामिन के, रक्त को पतला करने वाली दवाओं के साथ रिएक्ट करता है. इससे आपको ​भारी नुकसान हो सकता है.

किडनी स्टोन

किडनी स्टोन की पीडि़त लोगों को भी पालक नहीं खानी चाहिए,क्योंकि इसमें ऑक्सालिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. इस वजह से अगर, कोई  किडनी स्टोन का मरीज है तो उसे परेशानियां बढ़ सकती हैं.

कैल्शियम के अवशोषण में बाधा

पालक में कैल्शियम होता है. इसमें मौजूद ऑक्सालेट कैल्शियम से बंधकर शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं.

एलर्जी

पालक के पके या कच्चे पत्तों को खाने से एलर्जी हो सकती है. पालक से होने वाली एलर्जी मौखिक एलर्जी सिंड्रोम जैसी होती हैं. अगर, आपको एलर्जी है तो इसे न ही खाएं तो आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!