18वीं सदी का वीरान ये क्षेत्र, आज है दुनिया के सबसे खूबसूरत इलाकों में शुमार

कैंटरबरी न्यूजीलैंड के मध्य-पूर्वी दक्षिण द्वीप में स्थित बेहद खूबसूरत इलाका है. यह क्षेत्र 44, 508 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. एक ट्रैवलर साइट के अनुसार, इसे दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत व पर्यटक स्थलों में चुना गया है. कैंटरबरी में पानी, वनस्पतियों और जीवों का एक लंबा इतिहास रहा है, तो चलिए, जानते हैं क्या खासियत है, दुनिया के इस बेहतरीन इलाके की…

ऐसे पहुंचे कैंटरबरी

ऐसे पहुंचे कैंटरबरी

कैंटरबरी पहुंचने के लिए सड़क और हवाई दोनों तरह के मार्ग हैं.  कैंटरबरी को स्टेट हाईवे 1 नॉर्थ में ब्लेनहेम 32 और कुक स्ट्रेट से जोड़ता है. वहीं, यहां पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट क्राइस्टचर्च अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो हरवुड में स्थित है. यहां से न्यूजीलैंड के सभी प्रमुख इलाकों के साथ ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत द्वीप समूह और पूर्वी एशिया के लिए नियमित उड़ानें संचालित होती हैं.

2010 में आया था भूकंप

2010 में आया था भूकंप

सितंबर 2010 में यहां 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था. इससे यहां सीवर्स क्षतिग्रस्त हो गए. गैस और पानी की लाइनें टूट गईं और शहर की 75% तक बिजली सप्लाई बाधित हो गई. इसके बावजूद शहर दोबारा से अपने पैरों पर खड़ा हुआ. आज यह दुनिया के मोस्ट फेवरेट टूरिस्ट प्लेस में से एक है.

40 के दशक कैंटरबरी एसोसिएशन की स्थापना

40 के दशक कैंटरबरी एसोसिएशन की स्थापना

ब्रिटिश नागरिक एडवर्ड गिबन वेकफील्ड और एंग्लो-आयरिश जॉन रॉबर्ट गोडले ने सन 1848 में कैंटरबरी एसोसिएशन की स्थापना की थी. यहां वास्तुकार बेंजामिन माउंटफोर्ट ने गॉथिक रिवाइवल शैली में कई बेहतरीन इमारतों का निर्माण कराया.

गोडले के नेतृत्व में शहर बसाने का का हुआ शुरू

गोडले के नेतृत्व में शहर बसाने का का हुआ शुरू

अप्रैल 1850 में गोडले के नेतृत्व में यहां बंदरगाह, घर और दुकानों का निर्माण किया जाने लगा. इसके साथ ही शहर बसने की रूपरेखा भी तैयार होने लगी. दिसंबर 1850 में 4 जहाजों के एक बेड़े के साथ 750 लोग यहां बसने के लिए आए.

भेड़ पालन से अर्थव्यवस्था हुई मजबूत

भेड़ पालन से अर्थव्यवस्था हुई मजबूत

साल 1850 के बाद यहां के अर्थव्यवस्था की शुरुआत भेड़ पालन के साथ हुई. कैंटरबरी क्षेत्र के टूसोस्क मैदान भेड़ पालन के लिए काफी उपयुक्त थे. ऐसे में लोग बड़े स्तर पर इन पशुओं को पालने लगे. 1860 के दशक तक आते-आते यहां भेड़ों की संख्या 30 लाख तक पहुंच गई थी.

झील, पहाड़ लगाते खूबसूरती में चार चांद

झील, पहाड़ लगाते खूबसूरती में चार चांद

कैंटरबरी की खूबसूरती में चार चांद यहां घास के मैदान, झील और बर्फ से ढके पहाड़ लगाते हैं. यहां का सबसे बड़ा शहर क्राइस्टचर्च अपनी कला और नदी के किनारे वनस्पति उद्यान और हरे-भरे स्थानों के लिए प्रसिद्ध है. यहां की खूबसूरती ऐसी है कि जिसको देखकर मन खुश हो जाता है.

error: Content is protected !!