होली और शबे बारातः जिले के शहरों में निकलेगा फ्लैग मार्च

पुलिस की चाक चौबंध तैयारी
एसपी संतोष सिंह से पहुना की विशेष चर्चा

राजनांदगांव (दैनिक पहुना)। जिले में अपराध नियंत्रण और शांति तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये पुलिस के प्रयास लगातार जारी हैं। कई अपराधी पकड़े भी जा चुके हैं। सामने हिंदुओं का त्यौहार होली-रंगोत्सव और मुस्लिमों का अपने पूर्वजों को याद किया जाने वाला त्यौहार शबे बारात लगभग साथ-साथ है। अतः पुलिस ने इन दोनों त्यौहार को शांति और सौहार्द्र पूर्वक वातावरण में मने इसके लिये सुरक्षा के समुचित प्रबंध किये जाने की तैयारी कर ली है। जिला पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने इन त्यौहारों को लेकर दैनिक पहुना को खास मुलाकात में बताया कि होली-रंगोत्सव और शबे बारात को लेकर पुलिस की ड्यूटी 17 मार्च की शाम से 19 मार्च को शाम तक रहेगी। इससे पहले 16 मार्च को जिले के शहरों में फ्लैग मार्च निकाले जायेंगे।
पुलिस अधीक्षक श्री सिंह ने बताया कि पुलिस का निजात अभियान चलता ही रहेगा। होली और शबे बारात पर 600 अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी रहेगी। राजनांदगांव जिले के शहरों में मुख्य-मुख्य स्थानों पर रहेगी। पेट्रोलिंग पार्टियां, डायल 112 ये से 48 घंटे लगातार कर्तव्यरत रहेंगे। शराब पीकर या अन्य नशा करके हुड़दंग करने या नशे की हालत में सड़कों-गलियों मंे मोटर गाड़ियां चलाने की इजाजत नहीं होगी। अवैध शराब के मामले में दंडात्मक कार्यवाही की जायेगी। गुंडे, बदमाशों की धरपकड़ शुरू कर दी गई है। धारा 110, 151, 107, 116 के तहत कार्यवाही जारी है। एसपी संतोष सिंह ने बताया कि इस बार की होली में मानव स्वास्थ्य के लिये हानिकारक रसायन मिश्रित रंगों पर भी एक्शन लिया जाएगा। औषधि प्रशासन विभाग की मदद लेकर रंगों की जांच हेतु भी कार्यवाही अविलंब शुरू कर दी जायेगी। उन्होंने कहा कि बिजली तार के नीचे होलिका दहन से बचा जाना चाहिए। एसपी श्री सिंह ने सड़कों को होलिका दहन से बचाने लकड़ी-कंडे के नीचे रेत या मिट्टी की मोटी परत बिछाये जाने के सुझाव का स्वागत किया।
पुलिस की होली पर होगा विचार
पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों की होली के प्रश्न पर जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अभी तो त्यौहार में 48 घंटे की लगातार ड्यूटी रहेगी। होली मिलन या किसी और रूप में पुलिस की होली को लेकर भी विचार किया जायेगा। इधर नगर पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने कहा कि सुरक्षा को लेकर पुलिस की तैयारी 17 की शाम से 19 की शाम तक के लिये विशेष रूप से है। बदमाशों की प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत गिरफ्तारी शुरू हो गई है। चूंकि शबे बारात भी है तो मस्जिदों में भी पुलिस बल लगाये जाएंगे।

error: Content is protected !!