ऐसा अपार्टमेंट नहीं देखा होगा आपने! चिड़ियों के रहने से लेकर स्विमिंग पूल तक का इंतजाम

बढ़ती आबादी के कारण बड़े-बड़े शहरों में अपार्टमेंट्स और ऊंची-ऊंची बिल्डिंग्स की भरमार हो गई है. लाखों लोग अपार्टमेंट्स में बसने लगे हैं और दो या तीन बीएचके फ्लैट्स में जीवन व्यतीत कर रहे हैं. अब सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं, बल्कि पक्षियों के लिए भी बिल्डिंग बनाई जा रही है. आप यह सुनकर चौंक गए होंगे. जी हां, राजस्थान के बीकानेर जिले में कुछ ऐसा ही देखने को मिला. पक्षियों के लिए ऐसे अपार्टमेंट्स बनाए गए हैं, जिसमें वह आकर न सिर्फ रह सकती हैं, बल्कि अंदर मौजूद स्विमिंग पूल में नहा भी सकती हैं.

11 मंजिला तैयार किया गया है अपार्टमेंट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा अनोखा अपार्टमेंट राजस्थान के बीकानेर जिले में बनाया गया है. चिड़ियों का यह अपार्टमेंट 11 मंजिल का है. इसमें हर सुख-सुविधा का ख्याल रखा गया है. सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें पक्षियों के नहाने के लिए स्विमिंग पूल भी तैयार किया गया है. इस अपार्टमेंट में लगभग 1100 पक्षी रह सकते हैं. राजस्थान के बीकानेर में श्रीडूंगरगढ़ के तोलियासर गांव में यह खास अपार्टमेंट तैयार किया गया है.

चिड़ियों को मिलेगी सभी सुख-सुविधाएं

इस अपार्टमेंट में चिड़िया आकर अपना घोंसला तैयार कर सकती हैं. इसके साथ ही उनके लिए खाने-पीने का भी इंतजाम किया गया है. इसे तैयार करने में करीब 5 लाख रुपए का खर्च आया. इस अपार्टमेंट को गुंबद के आकार का बनाया गया है, ताकि चिड़िया किसी भी तरफ से आकर इसमें बस सके. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कई पक्षी पहले से ही आकर रहना शुरू कर दिया है. उनके रहने के लिए मिट्टी के घरौंदे भी बनाए गए हैं.

error: Content is protected !!