कोलकाता vs दिल्ली LIVE: KKR ने टॉस जीता, बॉलिंग का फैसला; DC की प्लेइंग-XI में बड़ा बदलााव

IPL में आज डबल हेडर का दिन है, जहां पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीतकर बॉलिंग का फैसला किया है। केकेआर ने प्लेइंग-XI को कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि दिल्ली ने एनरिक नोर्त्या की जगह खलील अहमद को मौका दिया है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI
DC
: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, रोवमैन पॉवेल, ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), सरफराज खान, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, खलील अहमद।

KKR: अजिंक्य रहाणे, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (c), सैम बिलिंग्स (wk), नितीश राणा, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, पैट कमिंस, उमेश यादव, रसिख सलाम, वरुण चक्रवर्ती।

पेस और स्पिन का शानदार कॉकटेल

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव से मिल रही शुरुआत के बलबूते कोलकाता की गेंदबाजी लाइन अप विशेष रूप से खतरनाक दिख रही है। उमेश इस सीजन अबतक 9.33 की सनसनीखेज औसत और 5.25 की इकॉनमी रेट से 9 विकेट ले चुके हैं।

पावरप्ले में गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराना और परफेक्ट लेंथ पर गेंदबाजी करने के कारण उमेश के खिलाफ बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल रहा है। KKR ने शिवम मावी की जगह रसिक सलाम डार को लिया है जिन्होंने अपने आखिरी मैच में टीम के लिए काफी किफायती गेंदबाजी की थी।

KKR के प्लेइंग इलेवन में टिम साउदी की जगह लेने वाले पैट कमिंस की वापसी से टीम का पेस अटैक जबरदस्त दिख रहा है। हालांकि, कोलकाता की ताकत उसकी तेज गेंदबाजी पर ही आकर खत्म नहीं होती। दरअसल वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन की स्पिन जोड़ी मिडिल ओवर्स में आकर रनों का सूखा पैदा करती है। ऐसे हालात में बल्लेबाज दबाव से बाहर निकलने के लिए बड़े शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा देते हैं।

संकट में रहाणे की जगह
कोलकाता के लिए सब बेहतर होने के बावजूद उनका टॉप ऑर्डर बहुत बेहतर परफॉर्म नहीं कर पा रहा। खासकर अजिंक्य रहाणे से जैसी शुरुआत की उम्मीद की जा रही थी, वह आखिरी दो मुकाबलों में उस पर खरे नहीं उतर सके हैं। KKR इसके बाद सैम बिलिंग्स को बल्लेबाजी में ओपन करने के लिए प्रमोट कर सकता है। अगर आज भी रहाणे का बल्ला नहीं चला तो शेल्डन जैक्सन या रिंकू सिंह टीम के मध्यक्रम में उनकी जगह ले सकते हैं।

दिल्ली को ढूंढना होगा परफेक्ट टीम कॉन्बिनेशन​​​​​​​
​​​​​​​
मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की ही तरह, दिल्ली कैपिटल्स का कैंपेन बहुत अच्छा नहीं रहा है और उन्होंने अपने पहले तीन मैचों में से दो मुकाबले गंवाए हैं। मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने पहले मैच में उनकी जीत भी अक्षर पटेल और ललित यादव की आखिरी लम्हों में हुई बेहतरीन साझेदारी के दम पर हुई थी। वरना उस मुकाबले में भी टॉप ऑर्डर की नाकामी के बाद टीम संघर्ष कर रही थी।

लगा था कि लखनऊ के खिलाफ डेविड वॉर्नर, एनरिक नोर्त्या और सरफराज खान के आने से टीम को मजबूती मिलेगी पर ऐसा कुछ नहीं हुआ। ओपनिंग में वॉर्नर के साथ पृथ्वी शॉ ने विस्फोटक पारी खेली लेकिन वॉर्नर संघर्ष करते नजर आए।

पृथ्वी ने जैसी तेज शुरुआत दिल्ली को दी थी, उस हिसाब से बाकी बल्लेबाजों ने खेल नहीं दिखाया। पूरे 20 ओवर खेलकर दिल्ली ने 3 विकेट गंवाते हुए सिर्फ 149 रन बनाए। गेंदबाजी में भी नोर्त्या लय में नहीं दिखे। इन हालात में श्रेयस अय्यर और आवेश खान जैसे बड़े खिलाड़ियों को गंवा चुकी दिल्ली जितनी जल्दी अपना बेस्ट प्लेइंग इलेवन तय कर लेती है , उतना ही टीम के लिए बेहतर होगा।

error: Content is protected !!