PM मोदी ने कहा- आगामी 10 साल में भारत को रिकॉर्ड डॉक्टर मिलेंगे

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (15 अप्रैल) कहा कि केंद्र सरकार की हर जिले में कम-से-कम एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की नीति के कारण देश को अगले 10 वर्षों में रिकॉर्ड संख्या में डॉक्टर मिलेंगे. मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के भुज में 200 बिस्तरों वाले के के पटेल मुतली स्पेशियलिटी अस्पताल को राष्ट्र को समर्पित करने के दौरान यह घोषणा की. इस मल्‍टी स्‍पेश‍ियलिटी हॉस्‍पिटल का निर्माण लेउवा पटेल समुदाय द्वारा किया है.

पीएम ने कहा, “हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज होने और यह सुनिश्चित करने का लक्ष्य कि मेडिकल शिक्षा सभी की पहुंच में हो, इसके चलते देश को 10 साल बाद रिकॉर्ड संख्या में डॉक्टर मिलेंगे.” उन्होंने कहा कि दो दशक पहले गुजरात में सिर्फ नौ मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन पिछले 20 वर्षों में चिकित्सा शिक्षा के परिदृश्य में काफी सुधार हुआ है.
उन्‍होंने आगे कहा, “अब राज्य में एक AIIMS और तीन दर्जन से अधिक मेडिकल कॉलेज हैं. पहले गुजरात के मेडिकल कॉलेजों में केवल 1,000 छात्रों को एडमिशन मिलता था, अब इन कॉलेजों में लगभग 6,000 छात्रों को एडमिशन मिलता है. राजकोट में AIIMS ने 2021 से 50 छात्रों को भर्ती करना शुरू कर दिया है.”
बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने अगस्‍त 2018 में घोषणा की थी देश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल तथा ग्रामीण इलाकों के लिए 1.5 लाख वेलनेस सेंटर बनाना सरकार के प्‍लान में शामिल है. उन्‍होंने कहा था कि आयुष्‍मान भारत स्‍कीम के तहत मौजूदा हेल्‍थ सेंटर्स में 1.5 लाख अन्‍य वेलनेस सेंटर्स और जोड़े जाएंगे जो ग्रामीण इलाकों को मेडिकल सुविधाएं प्रदान करेंगे.

 

 

error: Content is protected !!