रात को लगी आग ने सब कुछ कर दिया राख, लोगों के पास ना खाने का सामान, ना सिर छिपाने को छत

दिल्ली से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम के आईएमटी मानेसर के सेक्टर 6 में आग ने ऐसा तांडव मचाया कि करीब 25 एकड़ में फैले कबाड़ और झुग्गियों को जलाकर राख कर दिया. हादसे में एक महिला की जलने से मौत हो गई. रात करीब 11 बजे लगी. आग की लपटों ने देखते ही देखते पूरे इलाके को आगोश में ले लिया. तेज हवाओं के साथ आग की लपटों और धुएं के गुबार से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया.

आग पर काबू पाने के लिए 50 से ज्यादा दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. लेकिन आग इतनी भयंकर थी कि घंटों की मशक्कत के बाद भी काबू नहीं पाया जा सका. 12 घंटे बीत जाने के बाद भी आग पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका है. इस दौरान आग में झुलसने से एक महिला की मौत भी हो गई और वहां बंधा एक पालतू कुत्ता भी आग में झुलस कर मर गया. आधा दर्जन घायलों को अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है.

आईएमटी मानेसर के सेक्टर-6 के कांकरोला गांव में खाली पड़े इस इलाके में करीब 25 एकड़ में कबाड़ के गोदाम बनाए हुए थे. यही नहीं, इसके आसपास सैकड़ों झुग्गियां भी बनी हुई थीं, जो इस आग की चपेट में आ गईं और राख में तब्दील हो गईं.

घटनास्थल से जो तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं, उसमें झुग्गी में रहने वाले लोग अपना बचा हुआ सामान ढूंढ रहे हैं. जैसे-तैसे एक-एक सामान इन्होंने अपने गुजर-बसर के लिए इकट्ठा किया था. रात को लगी आग में सामान राख में तब्दील हो गया. अब सोचिए कैसे यह अपना और अपने बच्चों का पेट भर पाएंगे क्योंकि इनका सारा सामान जलकर राख हो गया है.

मुश्किल से जान बचाकर भागे लोग

इन लोगों के पास न तो खाने के लिए कुछ है और ना सिर छिपाने के लिए छत. अब कैसे ये लोग चिलचिलाती धूप में बच्चों को छुपा पाएंगे. इस भीषण आग ने न केवल कबाड़ और झुग्गियों को अपनी आगोश में लिया बल्कि वहां खड़े दर्जनों वाहनों को भी जलाकर राख कर दिया. तेज हवाओं के बीच आग इतनी तेजी से फैली कि वहां रह रहे लोग अपनी जान बचाकर बड़ी मुश्किल से बाहर निकले.

इस  भीषण आग में आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए, जिसमे 2 गंभीर रूप से घायल हैं. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. आसपास के लोगों की मानें तो तेज हवाओं के चलते यह आग पूरे इलाके में फैल गई.

तेज हवाओं से बढ़ीं आग की लपटें

आसपास गांव के लोगों ने इस आग में फंसे लोगों की मदद की और उन्हें बाहर निकाला. मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन तेज हवाओं के साथ आग की लपटें आगे बढ़ती चली गईं और आग पर काबू नहीं पाया गया.

हालांकि पुलिस के जवान और दमकल कर्मियों ने आग और ज्यादा ना फैले, इसे ध्यान में रखते हुए आसपास के इलाके को पूरी तरह से खाली करा लिया.

गुरुग्राम ही नहीं बल्कि रेवाड़ी, पलवल और बहादुरगढ़  से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को बुलाया गया. इसके अलावा दर्जनों की संख्या में मौके पर एंबुलेंस और बड़ी संख्या में पुलिस के जवान और आला अधिकारी पहुंचे. सेक्टर 6 के इस खाली पड़े एरिया के आसपास पूरा औद्योगिक क्षेत्र है.

आग और ना फैले इसे ध्यान में रखते हुए दमकल कर्मियों की तरफ से आसपास के इलाकों को खाली करा वहां पानी का छिड़काव किया गया. क्योंकि तेज हवाओं के साथ आग की लपटें लगातार आगे बढ़ रही थीं लेकिन बड़ी मशक्कत के बाद भी आग पर काबू पाया नहीं गया.

error: Content is protected !!