LIC IPO: क‍ितना होगा देश के सबसे बड़े IPO का प्राइस इश्‍यू? सामने आई बड़ी जानकारी

अगर आप भी लंबे समय से भारतीय जीवन बीमा न‍िगम (LIC IPO) के आईपीओ का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार खत्‍म होने वाला है. एलआईसी का यह आईपीओ 4 मई को खुलकर 9 मई 2022 को बंद हो जाएगा. देश के सबसे बड़े आईपीओ को लेकर और कई जानकार‍ियां सामने आ रही हैं.

डिस्काउंट और प्राइस बैंड पर लगेगी मुहर

सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार आईपीओ में पैसा लगाने वाले रिटेल निवेशकों के लिए भी डिस्काउंट होगा. मंगलवार को एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO) के मद्देनजर आरएचपी (RHP) फाइल क‍िया जाएगा. साथ ही होने वाली बोर्ड बैठक में डिस्काउंट और प्राइस बैंड पर भी मुहर लगेगी.

ये होगा शेयर का इश्‍यू प्राइस

सूत्रों का दावा है क‍ि आईपीओ में न‍िवेश करने वाले पॉलिसीहोल्डर्स को 10% तक का डिस्काउंट द‍िया जाएगा. साथ ही LIC के IPO का इश्यू प्राइस 940 प्रत‍ि शेयर रहने की उम्मीद है. इस ह‍िसाब से एक लॉट में 16 शेयर होने की उम्‍मीद की जा रही है.

आईपीओ में LIC की वैल्यू 6 लाख करोड़

आपको बता दें सरकार आईपीओ के माध्‍यम से जीवन बीमा निगम (LIC) में 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी. इससे रकारी खजाने को 21,000 करोड़ रुपये मिलेंगे। आईपीओ में एलआईसी की वैल्यू 6 लाख करोड़ रुपये है. वित्त मंत्रालय ने पहले मार्च तक एलआईसी का आईपीओ लॉन्च करने की योजना बनाई थी. लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच तनाव के कारण इसका रोल-आउट स्थगित करना पड़ा.

लॉन्चिंग की तारीख पर मुहर

सूत्रों के मुताबिक LIC बोर्ड (LIC Board) मंगलवार को इसे लेकर एक अहम बैठक करने वाला है. जिसमें लॉन्चिंग की तारीख पर मुहर लगाई जाएगी. पहले सरकार LIC में 5% हिस्सेदारी बेचने वाली थी, लेकिन अब आईपीओ के लिए सरकार महज 3.5% शेयर की ही पेशकश की है. सूत्रों ने बताया कि मार्केट में डिमांड अच्छी दिखी तो सरकार इसे 5% तक बढ़ा सकती है.

फरवरी में ड्राफ्ट हुए थे पेपर

सरकार ने फरवरी में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास एलआईसी के ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए थे. जिसका लक्ष्य 12 ट्रिलियन रुपये के बाजार मूल्य पर लगभग 65,000 करोड़ रुपये जुटाना था. क्योंकि यह अपनी 5 प्रतिशत हिस्सेदारी को कम करता है. यहां तक कि 21,000 करोड़ रुपये का आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा होगा और पेटीएम द्वारा 18,300 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड को पार कर जाएगा.

error: Content is protected !!