PM Kisan Yojana: किसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, हर लाभार्थी को सरकार से मिलेगा एक और फायदा

पीएम किसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के सभी 12.50 करोड़ लाभार्थ‍ियों को सरकार की तरफ से एक और फायदा द‍िया जा रहा है. पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के अभ्‍यर्थी 11वीं क‍िस्‍त (PM Kisan Nidhi 11th Instalment) का भी इंतजार कर रहे हैं. यह क‍िस्‍त उन्‍हें अप्रैल से जुलाई के बीच में दी जानी है. सरकार की तरफ से आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन हो रहा

‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ योजना के तहत पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के सभी लाभार्थ‍ियों को ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ (KCC) की सुविधा दी जाएगी. इसके ल‍िए 1 मई तक विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) से वंचित किसानों के आवेदन तैयार करके संबंध‍ित बैंक शाखाओं को भेजे जा रहे हैं.

घोषणापत्र देना जरूरी होगा

सरकार ओर से जारी न‍िर्देश के अनुसार यद‍ि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के क‍िसी लाभार्थी के पास ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ नहीं है तो वे बैंक से संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के ल‍िए आपको चुन‍िंदा कागजों के साथ घोषणापत्र भी देना होगा.

आवेदन के ल‍िए क्‍या देना होगा

एक पन्ने के सरल आवेदन पत्र में जमीन से जुड़ा दस्‍तावेज, फसल का विवरण और यह घोषणापत्र कि लाभार्थी को किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा नहीं मिल रही है. सरकार की इस योजना का मकसद सभी क‍िसानों को क्रेड‍िट कार्ड का लाभ देना है.

आपको बता दें पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के हर लाभार्थी का ई-केवाईसी होना जरूरी है. इसके ल‍िए सरकार की तरफ से मोबाइल और लैपटॉप से भी फ‍िर से e-KYC की सुव‍िधा शुरू कर दी गई है.

error: Content is protected !!