एमएनएस चीफ राज ठाकरे की कार्यकर्ताओं से अपील, ईद पर ना चलाएं हनुमान चालीसा

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray ) ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वो 3 मई को हनुमान चालीसा ना चलाएं ताकि ईद (Eid 2022) के मौके पर किसी तरह का सामाजिक तनाव पैदा ना हो। गौरतलब है कि राज ठाकरे ने पिछले महीने राज्य की उद्धव सरकार को एक महीने के भीतर मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटवाने का अल्टीमेटम दिया था। राज ठाकरे ने कहा था कि अगर राज्य सरकार ऐसा कर पाने में विफल रहती है तो 3 मई से उनके कार्यकर्ता नमाज के वक्त मस्जिद के बाहर लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा चलाएंगे।

अपने उस फैसले को बदलते हुए राज ठाकरे ने सोमवार को ट्विटर पर लिखा- कल ईद है। मैं इस बार में संभाजीनगर की रैली में भी बोल चुका हूं। मुसलमानों का ये त्योहार खुशी से मनाया जाना चाहिए। जैसा कि चर्चा हुई है, कृप्या अक्षय तृतिया पर आरती ना बजाएं, साथ ही साथ किसी भी धर्म की खुशियों में बाधा ना बनें। लाउड स्पीकर एक सामाजिक मुद्दा है जिसका धर्म से कोई लेना देना नहीं है। मैं अपने अगले ट्वीट में इस बारे में आगे की रणनीति बताऊंगा।

जाहिर तौर पर राज ठाकरे का ये ट्वीट महाराष्ट्र की उद्धव सरकार के लिए राहत की बात है, क्योंकि अगर ईद के मौके पर मस्जिद के आगे हनुमान चालीसा चलाया जाता तो तनाव पैदा हो सकता था। राज ठाकरे ने ही देश में लाउड स्पीकर का मुद्दा उठाया है जिसके बाद कई राज्यों में लाउड स्पीकर हटाए जाने की मुहिम शुरू हुई है। यूपी में भी धार्मिक स्थानों से लाउड स्पीकर हटाने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में भी लाउड स्पीकर हटाने को लेकर राजनीति जोरों पर है।

error: Content is protected !!