भीषण गर्मी के बीच अब नहीं होगा पावर कट? ब‍िजली संकट पर यह खबर आपको खुश कर देगी

भीषण गर्मी के बीच देश में लगातार गहरा रहे ब‍िजली संकट पर राहत देने वाली खबर आई है. देश में प‍िछले कुछ समय से कोयले की कमी के कारण बिजली संकट बना हुआ है. लेक‍िन अब ब‍िजली संकट से राहत देने के ल‍िए सरकारी कोयला कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) आगे आई है.

ब‍िजली संकट से म‍िल सकती है राहत

कंपनी की इस पहले के बाद उम्‍मीद की जा रही है क‍ि आने वाले समय में ब‍िजली संकट से राहत म‍िल सकती है और पावर कट भी पहले के मुकाबले कम लगेगा. कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि उसने पिछले महीने (अप्रैल) बिजली सेक्‍टर को कोयले की आपूर्ति 15.6 प्रतिशत बढ़ाकर 4.97 करोड़ टन कर दी है.

लगातार बढ़ती मांग पर बढ़ाई सप्‍लाई

कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि बिजली संयंत्रों में कोयले की बढ़ती मांग के कारण ऐसा किया गया है. आने वाले समय में और आपूर्ति बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं. कोल इंड‍िया (CIL) का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब देश के कई हिस्से बिजली संकट से जूझ रहे हैं.

आपूर्ति बढ़ाकर 4.97 करोड़ टन की

कंपनी ने कहा, ‘बिजली उत्पादन के लिए कोयले की लगातार बढ़ती मांग के बीच कोल इंड‍िया ने अप्रैल 2022 में देश के बिजली संयंत्रों को आपूर्ति बढ़ाकर 4.97 करोड़ टन कर द‍िया. यह आंकड़ा अप्रैल 2021 के मुकाबले 67 लाख टन ज्‍यादा है.’

कोल इंड‍िया उत्पादन बढ़ाने के साथ ही आने वाले महीनों में बिजली संयंत्रों के लिए आपूर्ति और बढ़ाने की योजना बना रही है. कोल इंडिया का घरेलू कोयला उत्पादन में 80 प्रतिशत से अधिक का योगदान है.

error: Content is protected !!