पुष्कर से अमेरिका भेजी जा रही 3 करोड़ का ड्रग्स बरामद, क्राइम ब्रांच ने किया बड़ा खुलासा

राजस्थान (Rajasthan) में ड्रग्स का कारोबार पनपता जा रहा है. प्रदेश में आए दिन ड्रग्स पकड़े जाने के मामले सामने आ रहे हैं. ताजा मामला विश्व प्रसिद्ध धार्मिक नगरी पुष्कर (Pushkar) का है. यहां रविवार रात अहमदाबाद पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक शख्स को गिरफ्तार कर बड़ा खुलासा किया है. पुलिस ने आरोपी से भारतीय डाक की पार्सल सेवा के जरिए अमेरिका भेजी जा रही केटामाइन हाइड्रोक्लोराइड ड्रग्स (पार्टी ड्रग्स) बरामद की है. 590 ग्राम ड्रग्स की बाजार कीमत 2.95 करोड़ है. पार्टियों में युवतियों को पेय पदार्थों में मिलाकर यह ड्रग्स पिलाने के बाद नशे की हालत में रेप करने के मामले भी सामने आ चुके हैं.

जांच में जुटी पुलिस
ड्रग्स मामले में पुलिस ने पुष्कर के 67 वर्षीय सूर्यप्रकाश उर्फ सोनू गोयल को गिरफ्तार किया है. पुलिस आरोपी से पूछताछ करने में जुटी है कि इतनी ड्रग्स उसके पास कहां से आई और अमेरिका किसे भेज रहा था? पुलिस यह भी पता लगाएगी कि पहले भी इस तरह पार्सल के जरिए उसने कहां-कहां ड्रग्स भेजी?

कैसे पकड़ा गया
क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि डाक पार्सल के जरिए ड्रग्स अमेरिका भेजा जा रहा है. इसके बाद क्राइम ब्रांच ने डाक विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर अहमदाबाद में इस पार्सल को ट्रेस कर रुकवा दिया. डाक विभाग के अधिकारियों की मदद से पार्सल को खोलने पर उसमें 590 ग्राम केटामाइन हाइड्रोक्लोराइड ड्रग्स बरामद हुई.

दोस्त के जरिए करवाया था पोस्ट
गिरफ्तार आरोपी सोनू ने गत 4 मई को गुजरात के नवसारी जिले के विजलपुर इलाके में रहने वाले अपने मित्र सुरेश यादव को पार्सल भेजा था. उसे यह पार्सल मुंबई होते हुए अमेरिका भेजने को कहा था. सुरेश ने यह पार्सल अमेरिका भेजने के लिए नवसारी डाकघर से पोस्ट भी कर दिया था. 14 मई को पुलिस ने मुखबिर से मिली सूचना के बाद कार्रवाई करते हुए पार्सल जब्त किया. क्राइम ब्रांच ने इस मामले में पुष्कर शहर निवासी सोनू गोयल के खिलाफ मामला दर्ज कर 15 मई को गिरफ्तार कर लिया.

इस ड्रग्स से लड़कियों को करते हैं बेहोश
केटामाइन हाइड्रोक्लोराइड ड्रग्स का उपयोग हाई प्रोफाइल पार्टियों में अधिक होता है. यही वजह है कि इसे पार्टी ड्रग्स भी कहते हैं. इसका उपयोग युवा पार्टियों में नशा करने के लिए करते हैं. पार्टियों में युवतियों को पेय पदार्थों में मिलाकर इसे पिलाने के बाद नशे की हालत में रेप करने के मामले भी सामने आ चुके हैं. वैसे इसका मुख्य उपयोग ऑपरेशन में मरीज को बेहोश करने के लिए और दर्द से राहत देने के लिए किया जाता है.

पुष्कर में पहले भी हो चुकी है  कार्रवाई
पुष्कर में नशे के लिए केटामाइन के उपयोग का पहले भी खुलासा हो चुका है. गत 4 दिसंबर 2020 को पुष्कर के पंचकुंड रोड पर भारी मात्रा में केटामाइन इंजेक्शन की खाली शीशियां मिलने के बाद नशा परोसने के अवैध कारोबार का भंडाफोड़ हुआ था. मोबाइल लोकेशन से पता करके नशे के तस्करों और खरीदारों के बीच मुखबिरों का जाल बिछाया गया. इसके बाद पुलिस टीम ने पंचकुंड रोड पर एक होटल में दबिश देकर निखिल सोनी और भरत गांछा नाम के दो युवकों को गिरफ्तार किया था.

ऊंचे दामों पर विदेशियों को बेचते हैं 
पूछताछ में पता चला कि केटामाइन इंजेक्शन के पदार्थ को कपड़ों पर डालकर धूप में सुखाने के बाद कांच की शीशियों या टूथपेस्ट में डालकर विदेशों में भेजा जाता है. पुष्कर के होटलों, रेस्टोरेंट में ऊंचे दामों पर विदेशियों को बेचा जाता है. गौरतलब है कि केटामाइन इंजेक्शन डॉक्टर की अनुशंसा के बिना सार्वजनिक रूप से बेचे जाने पर प्रतिबंधित है. सिर्फ ऑपरेशन के वक्त मरीज को बेहोश करने के लिए ही इसका इस्तेमाल किया जाता है.

error: Content is protected !!