महापौर ने किया ब्लड ग्रुप डायरी का विमोचन

राजनांदगांव। प्रतिवर्ष की भाती इस वर्ष भी समस्त रक्तदाताओं के सम्मान और रक्तदान के प्रति समर्पण की भावना को सम्मानति करने प्रतिवर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस का आयोजन किया जाता है, जिससे जन सामान्य में रक्तदान के प्रति जागरूकता उत्पन्न की जा सके। इस संबंध में शासन द्वारा दिये गये निर्देश के अनुक्रम में आज नगर निगम के सभा गृह में महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख, निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने सहित महापौर परिषद के प्रभारी सदस्यगण मधुकर वंजारी, संतोष पिल्ले, भागचंद साहू, श्रीमती दुलारी बाई साहू, विनय झा, राजेश गुप्ता चम्पू की उपस्थिति में रक्तदान किये जाने हेतु शपथ ली गयी। साथ ही निगर निगम द्वारा बनाये गये ब्लड गु्रप डायरी का विमोचन किया गया।
इस अवसर पर शपथ ली गयी कि हम नियमित रूप से अपना रक्त दान करेंगे, भारत में रक्त की विशाल आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, हम यह भी वचन देेते है कि हम अपने परिवार, दोस्तो, रिश्तेदारों, सहयोगियो और जनता को नियमित स्वैच्छित अवैतनिक रक्तदान की आवश्यकता के बारे में जगरूक करने का प्रयास करेगे। इस के साथ साथ हम यह भी वचन देते है कि जब भी कभी किसी को रक्त की जरूरत होगी, हम अपने खर्च पर, बिना किसी लोभ लालच के, जति-धर्म के भेदभाव से मुक्त होकर रक्तदान करेंगे।
महापौर श्रीमती देशमुख ने विश्व रक्तदाता दिवस पर ब्लड गु्रप डायरी विमोचन अवसर पर डायरी बनोन पर बधाई देते हुये रक्त दान से जीवन दान का श्लोगन दिया। उन्होंने ब्लड डायरी बनाने जाने पर मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना के एरिया प्रोजेक्ट मेनेजर वागेश तिवारी श्री वागीश तिवारी व निगम के सुशील द्विवेदी को बधाई देते हुये कहा कि इस प्रकार का कार्य बहुत ही सराहनीय कार्य है। उन्हांेने कहा कि ब्लड गु्रप डायरी के माध्यम से आकस्मीक रूप से निगम के कर्मचारियों व अन्य जरूरतमद लोगो को ब्लड की आवश्यकता पडने पर उन्हें असानी से ब्लडदाता उपलब्ध हो सकेगे।
निगम आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने ब्लड गु्रप डायरी के संबंध में बताया कि मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजन के तहत मेडिकल मोबाईल यूनिट द्वारा गत दिनों नगर निगम के 500 अधिकारी कर्मचारी के ब्लड ग्रुप की जॉच कराकर ब्लड ग्रुप डायरी बनाई गयी है। इसका लाभ निगम परिवार के साथ साथ अन्य जरूरतमंद लोगों को ब्लड की आवश्यकता पड़ने पर असानी से ब्लडदाता मिल पायेगे। ब्लड गुु्रप डायरी बनाने पर जनप्रतिनिधियों ने भी बधाई व शुभकामनाएं दी।
विश्व रक्तदाता दिवस कार्यक्रम में उपायुक्त सुदेश कुमार सिंह, कार्यपालन अभियंता यू.के.रामटेके, सहायक अभियंता दीपक अग्रवाल व संजय ठाकुर, सामाज कल्याण अधिकारी भूपेन्द्र वाडेकर, उप अभियंतागण सहित निगम के अधिकारी कर्मचारी ने शपथ ली।

error: Content is protected !!