स्पाइसजेट विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराकर छा गईं मोनिका खन्ना, ऐसे बचाई 185 यात्रियों की जान

Spicejet Flight Emergency Landing: स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-723 की रविवार को बिहार के पटना एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग हुई. विमान में 185 लोग सवार थे. विमान ने उड़ान भरने के ठीक बाद पटना में आपातकालीन लैंडिंग की, क्योंकि इसके बाएं इंजन में आग लग गई थी. घटना की जानकारी पटना जिला प्रशासन और एयरपोर्ट के अधिकारियों को दी गई.

स्थानीय लोगों द्वारा शूट किए गए वीडियो में बाएं इंजन से चिंगारी निकलती दिखाई दे रही है. अधिकारियों ने बताया कि सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया और किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इस आपातकाल स्थिति में पायलट ने जिस तरह से विमान की लैंडिंग कराई और सूझबूझ का परिचय दिया वो काबिले-तारीफ है.

फ्लाइट की कमान जिनके हाथों में थी वो कैप्टन मोनिका खन्ना हैं. फ्लाइट की पायलट इन कमांड (पीआईसी) कैप्टन मोनिका खन्ना ने घबराए बिना प्रभावित इंजन को बंद किया और आपातकालीन लैंडिंग कराई.

न्यूज एजेंसी एएनआई ने स्पाइसजेट के फ्लाइट ऑपरेशंस के प्रमुख गुरचरण अरोड़ा के हवाले से कहा कि कैप्टन मोनिका खन्ना और फर्स्ट ऑफिसर बलप्रीत सिंह भाटिया ने घटना के दौरान खुद को अच्छी तरह से संभाला. वे पूरे समय शांत रहे और विमान को अच्छी तरह से संभाला. वे अनुभवी अधिकारी हैं और हमें उन पर गर्व है.

कौन हैं कैप्टन मोनिका खन्ना?

मोनिका खन्ना स्पाइसजेट लिमिटेड में एक उच्च योग्य पायलट हैं. उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल के अनुसार, उन्हें यात्रा करना पसंद है और फैशन में उनकी गहरी रुचि है. रविवार को जब स्पाइसजेट स्पाइसजेट बोइंग 737 के एक इंजन में आग लग गई, तो कैप्टन मोनिका खन्ना ने प्रभावित इंजन को बंद कर दिया था.

एक पायलट ओवरवेट लैंडिंग पर कब विचार करता है?

एक पायलट ओवरवेट लैंडिंग पर तब विचार कर सकता है जब ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है जब विमान को टेकऑफ़ वाले एयरपोर्ट पर लौटने या टेकऑफ़ के तुरंत बाद दूसरे एय़रपोर्ट पर उतरने की आवश्यकता होती है. पायलट यह तय करता है कि लैंडिंग से पहले प्लेन का वेट कम करना है या ओवरवेट लैंडिंग करानी है.

error: Content is protected !!