कितनी होती है एक IPS अफसर की सैलरी? घर-गाड़ी समेत मिलती हैं ये खास सुविधाएं

IPS Officer Salary per month in India: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) को देश की सबसे कठीन परीक्षा माना जाता है. हर साल लाखों छात्र इस एग्जाम को देते हैं, लेकिन कुछ छात्रों को ही सफलता मिल पाती है. सिविल सर्विस एग्जाम पास करने के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों का चयन होता है. आईएएस और आईपीएस को अलग-अलग जिम्मेदारी दी जाती है और उनको सुविधाएं व सैलरी भी अलग मिलती है. तो चलिए बताते हैं कि एक आईपीएस अफसर को कितनी सैलरी (IPS Officer Salary) मिलती है और उन्हें अन्य क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं.

आईपीएस अधिकारी की क्या होती है जिम्मेदारी (IPS Officer Responsibilities)

सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) पास करने के बाद इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) जॉइन करने वाले अधिकारी की जिम्मेदारी कानून-व्यवस्था संभालने की होती है. आईपीएस अधिकारी की इन्हें डिप्टी एसपी से लेकर एसपी, डीआईजी, आईजी, डीजीपी के पोस्ट पर प्रमोशन मिलता है.

IPS अफसर को कितनी मिलती है सैलरी?

स्कूपवूप की रिपोर्ट के अनुसार, 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार, एक आईपीएस अफसर (IPS Officer) को 56100 रुपये वेतन मिलता है. बेसिक सैलरी के अलावा आईपीएस अफसर को महंगाई भत्ता और कई अन्य तरह के भत्ते भी मिलते हैं. एक आईपीएस अफसर प्रमोशन के बाद डीजीपी के पद तक पहुंच सकता है और डीजीपी के पद पर तैनात अधिकारी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. डीजीपी बनने के बाद एक आईपीएस अधिकारी को करीब 2.25 लाख रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है.

IPS Officer Salary

IPS को किस पद पर मिलता है कितना वेतन?

डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- एक IPS अधिकारी की पोस्टिंग जब डीएसपी (DSP) पद पर होती है तो उसे 56 हजार 100 रुपये सैलरी मिलती है.

एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- डीएसपी से प्रमोशन मिलने के बाद आईपीएस अफसर की पोस्टिंग एएसपी (ASP) पद पर होती है और उसे 67 हजार 700 रुपये सैलरी मिलती है.

सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- एक आईपीएस अफसर को एसपी (SP) के पद पर पहुंचने के बाद 78 हजार 800 रुपये सैलरी मिलती है.

सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- एसपी के बाद आईपीएस अधिकारी का प्रमोशन एएसपी (SSP) पद पर होता है और उसे 1 लाख 18 हजार 500 रुपये सैलरी मिलती है.

डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- एक आईपीएस अधिकारी की सैलरी डीआईजीपी (DIGP) के पोस्ट पर पहुंचने के बाद 1 लाख 31 हजार 100 रुपये हो जाती है.

इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- जब आईपीएस अधिकारी का प्रमोशन आईजीपी (IGP) के पद पर होता है तो उसकी मासिल सैलरी के रूप में 1 लाख 44 हजार 200 रुपये मिलते हैं.

एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- आईजीपी (IGP) के बाद आईपीएस अधिकारी प्रमोशन पाकर एडीजीपी (ADGP) बनता है और तब उसकी सैलरी 2 लाख 5 हजार 400 रुपये हो जाती है.

डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- एक आईपीएस अफसर प्रमोशन के बाद डीजीपी के पद तक पहुंच सकता है और डीजीपी के पद पर तैनात अधिकारी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. डीजीपी बनने के बाद एक आईपीएस अधिकारी को करीब 2.25 लाख रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है.

IPS अफसर को सैलरी के अलावा मिलती हैं ये सुविधाएं

एक आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) को सैलरी के अलावा कई अन्य सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन यह अलग-अलग पे-बैंड के आधार पर अलग-अलग होती हैं. एक IPS अधिकारी को घर और गाड़ी की सुविधा दी जाती है, लेकिन घर का साइज और कार पोस्ट के आधार पर निर्धारित होता है. इसके साथ ही आईपीएस अधिकारियों को पोस्ट के हिसाब से सुरक्षा गार्ड, ड्राइवर और हाउस हेल्प भी दिए जाते हैं. इसके अलावा पद के हिसाब से मेडिकल ट्रीटमेंट, टेलीफोन और बिजली बिल के लिए भी पैसे मिलते हैं. आईपीएस अधिकारियों को रिटायरमेंट के बाद आजीवन पेंशन भी मिलती है.

error: Content is protected !!