कुपोषण के विरूद्ध उदयाचल की प्रशासन के साथ मुहिम

राजनांदगांव। पोषण माह के द्वितीय चरण में प्रशासन के साथ उदयाचल ने कमजोर एवं कुपोषित बच्चो को अतिरिक्त आहार देकर उन्हे कुपोशण से बाहर लाने का बीड़ा उठाया है। इस संदर्भ में 13 सितंबर को उदयाचल संस्था के संरक्षक पद्मश्री डॉ. पुखराज बाफना, संरक्षक उत्तम चंद जैन, अध्यक्ष प्रकाश श्रीश्रीमाल, कोषाध्यक्ष अषोक मोदी एवं श्रीकिशन जोशी ने छुईखदान में अतिरिक्त आहार के 350 पैकेट वितरित किये।
इसी कड़ी में डॉ. बाफना ने अतिकुपोषित बच्चों की स्वास्थ जांच की एवं उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध निःशुल्क दवाई प्रदान की गई।
कार्यक्रम में बाल रोग विषेशज्ञ डॉ.बाफना ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ व मितानिनों को कुपोषण दूर करने के लिए एवं गर्भवती माताआें के स्वास्थ्य के संबंध में बहुत ही उपयोगी सुझाव दिए व साथ ही गर्भवती महिलाओ को स्वास्थ संबंधी जानकारी सहित खाद्य पदार्थो में खजूर, गुड़, मुनगा, की पत्ती के लडडू,सत्तू, चना, मुर्रा,चिक्की प्रयोग किए जाने की बात भी कही। छुईखदान के एस.डी.एम. तरूण वर्मा ने संबोधन में कहा की छुईखदान क्षेत्र का सौभाग्य है की इतने बडे़ बाल विशेषज्ञ एवं सेवाभावी संस्था उदयाचल से आकर अपनी सेवाएं दे रही है। हम भी अश्वस्त करते है कि इस अभियान को पूर्ण करने में यह शासन पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा। सीईओ श्री तारन ने भी सभी सदस्यो को अधिक से अधिक सहयोग देने के लिए आह्वान किया है। महिला बाल विकास नोडल अधिकारी श्री जामुलकर ने संचालन करते हुए बताया की उदयाचल द्वारा जो अतिरिक्त आहार में सत्तू,गुड़, चना, मुर्रा,चिक्की आदि प्रदान की जा रही उनकी गुणवत्ता घर में बनी हुई जैसी शुद्ध है। परियोजना प्रभारी पारूल पाण्डय ने बच्चो का समय-समय पर वजन अंकित करने का परामर्श दिया।
अंत में आभार प्रकट करते हुए अशोक मोदी द्वारा बताया गया कि 16 सितंबर को उदयपुर में एवं 22 सितंबर को छुईखदान में उदयाचल द्वारा नेत्र परिक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा है।

error: Content is protected !!