नियमित टीकाकरण को सुदृढ़ बनाने को प्रशिक्षकों का हुआ प्रशिक्षण

 

रायपुर। नियमित टीकाकरण को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से रायपुर जिले के प्रशिक्षकों के लिये विशेष प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण को सुदृढ़ बनाना साथ ही लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करना है । प्रशिक्षण में टीकाकरण को सुदृढ़ करने और परिणाम आधारित बनाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ.नितिन पाटिल, जिला टीकाकरण अधिकारी (डीआईओ) डॉ. प्रणव वर्मा, यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) काजेश्वर सिंह एवं वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर, रायपुर के द्वारा प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने कहा ” जिले में नियमित टीकाकरण को सुचारू और व्यवस्थित ढंग से सुदृढ़ बनाना है। जिस प्रकार कोविड-19 संक्रमण काल में टीकाकरण को बाधित नहीं होने दिया गया वैसे ही हमें इसे और आगे ले जाना है ताकि टीकाकरण से कोई भी बच्चा न छूटे। राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम को और मजबूत बनाने के लिए नियमित टीकाकरण का माइक्रोप्लान, ड्यू लिस्ट, संचार कार्य योजना और बेहतर ढंग से तैयार करने की जरूरत महसूस की गयी है इसीलिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है

।” विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ. नितिन पाटिल ने कहा: ”बाल रोग से बचाव के लिये नियमित टीकाकरण बेहद जरूरी है। बाल मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने के लिहाज से भी टीकाकरण अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है। टीकाकरण के माध्यम से दी जाने वाली वैक्सीन शरीर में संबंधित रोग से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

” वहीं इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी ने कहा: ”मातृ शिशु स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। इस दिशा में हर संभव प्रयास किया जा रहा है। मातृ शिशु स्वास्थ्य के लिए नियमित टीकाकरण काफी आवश्यक है। इसको सुदृढ़ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने रणनीति बनायी है। इस दौरान उन्होंने नए टीकों के बारे में बताते हुए विकासखण्डवार कवरेज की जानकारी भी दी । प्रश्नोत्तरी के माध्यम से लोगों की समझ को बढ़ाया गया । ”

error: Content is protected !!