बीएसएफ में करनी है नौकरी तो तुरंत करें आवेदन, ये रही पूरी डिटेल

 

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 1312 हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 सितंबर 2022 है. इच्छुक उम्मीदवार rectt.bsf.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया से हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) एचसी-आरओ के 982 पद, हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) एचसी-आरएम के 330 पद भरे जाने हैं.

BSF HC RO/RM Eligibility Criteria
HC (RO): उम्मीदवार ने 10वीं पास की हो और साथ ही रेडियो और टेलीविजन या इलेक्ट्रॉनिक्स या सीओपीए या डेटा प्रिपरेशन एंड कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या जनरल इलेक्ट्रॉनिक्स या डेटा एंट्री ऑपरेटर में आईटीआई की हो. या 60 फीसदी नंबरों के साथ फिजिक्स, कैमिस्ट्री और गणित के साथ 12 वीं क्लास पास की हो.

HC (RM): उम्मीदवार ने 10वीं पास किया हो और रेडियो और टेलीविजन या इलेक्ट्रॉनिक्स या फिटर या सीओपीए या डेटा प्रिपरेशन और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या सामान्य इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर हार्डवेयर या नेटवर्क टेकनीशियन या डेटा एंट्री ऑपरेटर में आईटीआई प्रमाण पत्र हो या भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 12 वीं 60 फीसदी नंबरों के साथ पास की हो.

आवेदन फीस की बात करें तो Gen/OBC/EWS कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 100 रुपये देने होंगे. वहीं SC/ST/Ex-S कैटेगीर के कैंडिडेट्स को कोई आवेदन फीस नहीं देनी है. कैंडिडेट्स का सिलेक्शन चयन लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षा, प्रशंसापत्र/ दस्तावेजों की जांच, शारीरिक मानक का मेजरमेंट (पीएसटी) और डिटेल्ड मेडिकल टेस्ट (डीएमई) पर आधारित होगा.

पहले चरण में दो घंटे की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षाओं की डेट नियत समय पर जारी की जा सकती है. इसके लिए 20 नवंबर की तारीख प्रस्तावित है. सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को 25500 से 81100 रुपये तक प्रतिमाह वेतन मिलेगा. कैंडिडेट्स को सलाह है कि आवेदन करने से पहले वह बीएसएफ भर्ती की डिटेल जरूर देखें.

 

error: Content is protected !!