किचन में मौजूद है सेहत का नंबर वन दोस्त, कैंसर पर प्रहार करने का रखता है दम

 

भारत में मशहूर सफेद चावल का सेवन सब लोग करते हैं. पहले के लोग इसका जूस भी पीते थे, जो कोलेस्ट्रॉल और खून साफ करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आज कल सेहत के लिहाज से सफेद चावल की बजाय डायटीशियन ब्राउन राइस खाने की सलाह देते हैं. इसे रोज खाने से इन गंभीर बीमरियों के लक्षण को खत्म किया जा सकता है. जैसे कैंसर, वजन का तेजी से बढ़ना, सुबह उठने पर शरीर में तेज दर्द, डायबिटीज आदि बताया जाता है कि सफेद चावल की पॉलिशिंग की जाती है. जिसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. इसलिए खुद को सेहतमंद बनाने के लिए ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये भारत का सबसे फ्रेश और सेहतमंद चावल माना जाता है.

हृदय के लिए असरदार 
दिल को स्वस्थ्य रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए सफेद चावल के बजाय ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए. इसे रोज खाने से दिल का दौरा, हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट इन गंभीर बीमारियों को काबू किया जा सकता है. अधिक वजन वालों को डॉक्टर्स भी ब्राउन राइस खाने की सलाह देते हैं.
डायबिटीज करें कम 
डायबिटीज से ग्रसित लोगों की संख्या दुगनी तेजी से बढ़ती जा रही है. जिसे कंट्रोल करना बहुत आवश्यक है. आपको आज से ही अपने डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. उसके लिए आप सफेद चावल के बजाय ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं. जो डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. साथ ही इसे पचाना बहुत आसान है.
कोलेस्ट्रॉल को करें कम 
ब्राउन राइस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसे खाने से पेट से विषाक्त पदार्थ शौचालय के वक्त मल नली से बाहर निकल जाता है. पाचन को बेहतर रखने के लिए डायटीशियन ब्राउन राइस खाने की सलाह देते हैं. इससे गुड़ कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और पूरे शरीर का खून साफ होता है.
कैंसर से बचाव 
कैंसर का ठोस इलाज अभी तक मौजूद नहीं है. डॉक्टर्स हमेशा इससे बचने के लिए हजारों टिप्स देते है. जिससे कैंसर के चपेट में आने से बचा जा सकता है. कैंसर के कई प्रकार है जैसे ब्रेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर, माउथ कैंसर, टीथ कैंसर, आदि इन सभी से बचने के लिए आपकी डाइट का अच्छा होना बहुत जरूरी है. उसके लिए आप ब्राउन राइस को पहली पसंद बना सकते हैं.

 

error: Content is protected !!