UPSC ने सरकारी नौकरी के लिए शुरू की शानदार सर्विस, अब हर बार नहीं करना पड़ेगा ये काम

 

UPSC OTR Service:यूपीएससी ने सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) सुविधा शुरू की है, जिन्हें अब अलग अलग भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन करने पर हर बार अपने मूल डिटेल भरने की आवश्यकता नहीं होगी. उम्मीदवार, जो भविष्य की किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को अपनी मूल पर्सनल डिटेल भरकर ओटीआर प्लेटफॉर्म में खुद को रजिस्टर करना जरूर है.

एक सीनियर अधिकारी ने कहा, “केंद्र सरकार के अलग अलग विभागों/संगठनों के अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी द्वारा साल भर में आयोजित परीक्षाओं के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं. ओटीआर प्लेटफॉर्म उन्हें समय बचाने और आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करेगा.”

यूपीएससी ने कहा है, एक बार एक उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद, सूचना आयोग के सर्वर में सुरक्षित रूप से सेव रहेगा. एक उम्मीदवार की जानकारी उस परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन पत्र में स्वतः भर जाएगी जिसके लिए वह आवेदन करता है.

ओटीआर उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी होगा क्योंकि यह न केवल उन्हें यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली किसी भी बाद की परीक्षा के लिए उनके मूल पर्सनल डिटेल को फिर से भरने से बचाएगा, बल्कि उनके द्वारा अपने मूल पर्सनल के रूप में गलत जानकारी पेश करने की किसी भी संभावना को भी खत्म कर देगा. आयोग ने कहा कि डिटेल उम्मीदवारों द्वारा खुद वेलिडेट की जाएंगी.

UPSC ने एक बयान में कहा, “अपनी परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों द्वारा आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर 24 X 7 आधार पर ‘वन टाइम रजिस्ट्रेशन’ (OTR) प्लेटफॉर्म लॉन्च करने में खुश हैं.”

 

error: Content is protected !!