गजब का है ये हेलमेट, हवा को कर देता है साफ, इतने रुपये है कीमत

 

Anti Pollution Helmet: बाइक राइडिंग का शौक रखते हैं, तो हेलमेट की जरूरत को खूब समझते होंगे. बाइक चलाते वक्त आपकी सुरक्षा हो या फिर हवा में मिलने वाले कचरों से आंखों को बचाना, हेलमेट कई काम में आता है. क्या हो अगर ये हेलमेट आपको एयर पॉल्यूशन से भी बचाने लगे. ऐसा ही एक हेलमेट दिल्ली के स्टार्टअप ने विकसित किया है.

दिल्ली NCR में पॉल्यूशन की समस्या जगजाहिर है. गर्मी और बरसात में भले ही आपको ठीक-ठाक हवा सांस लेने के लिए मिल जाए. मगर सर्दियों में तो यहां की आबोहवा में रहना मुश्किल हो जाता है. सांस लेने से लेकर आंखों में जलन तक तमाम तरह की दिक्कतों का सामना लोगों को करना पड़ता है.ऐसे में एक स्टार्टअप ने बाइकर्स के लिए राहत की सांस वाला प्रोडक्ट विकसित किया है. ये प्रोडक्ट कुछ और नहीं बल्कि एक हेलमेट है, जो बाइक राइडिंग के लिए जरूरी है.

Shellios Technolabs नाम के एक स्टार्टअप ने एंटी पॉल्यूशन हेलमेट बनाया है. इस हेलमेट का नाम PUROS है. इस हेलमेट में  आपको एयर-प्यूरीफायर सिस्टम मिलेगा. आइए जानते हैं इस हेलमेट की खास बातें.

कैसे काम करता है PUROS हेलमेट?
दरअसल, इस हेलमेट में Brushless DC (BLDC) ब्लोअर फैन, HEPA (High-Efficiency Particulate Air) फिल्टर मेंमब्रेन और इलेक्ट्रिक सर्किट का इस्तेमाल किया गया है. हेलमेट में लगा प्यूरीफायर सिस्टम बाहर से आने वाली हवा को राइडर तक पहुंच से पहले साफ कर देता है.

कितनी है कीमत?
हेलमेट में आपको माइक्रो USB चार्जिंग पोर्ट और ब्लूटूथ इनेबल्ड ऐप मिलता है. इस ऐप की मदद से राइडर को पता चलता है कि कब हेलमेट को साफ करना है. स्टार्टअप यह काम काफी समय से काम कर रहा है और इस वक्त चर्चा में है.

Shellios Technolabs का यह हेलमेट 4,500 रुपये की कीमत पर बिक रहा है. इसे आप चार कलर ऑप्शन में कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

स्टार्टअप को मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और टेक्नोलॉजी इंटरप्रेन्योर पार्क (JSSATE-STEP) से फंडिंग भी मिल रही है. इस हेलमेट को यूटिलिटी पेटेंट भी मिला है.

कंपनी की मानें तो 1.5 किलोग्राम वाला यह हेलमेट सभी जरूरी स्टैंडर्ड को पूरा करता है. कंपनी की कोशिश है कि हेलमेट के नेक्स्ट वर्जन के लिए वे टू-वीलर कंपनियों से करार कर लें. इससे एंटी पॉल्यूशन हेलमेट को कॉमर्शियलाइज किया जा सके.

 

error: Content is protected !!