पासवर्ड बनाते वक़्त अगर ये गलती की तो हैक हो जाएगा आपका अकाउंट…

 

पासवर्ड बनाते समय आपको कुछ चीजें ध्यान में रखनी होगी वर्ना आपके सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स के पासवर्ड हैक हो सकते हैं. यहां हम आपको कुछ कॉमन गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आम तौर पर लोग पासवर्ड बनाने के दौरान करते हैं. आप भूल कर ना करें ये गलती.

ऑनलाइन प्रेजेंस के लिए पासवर्ड की इंपॉर्टेंस का अंदाज़ा तो आपको होगा ही. किसी भी अकाउंट के पासवर्ड बनाते समय आपको कुछ ग़लतियाँ कभी नहीं करनी चाहिए.

अगर आपको ऐसा लगता है कि पासवर्ड को सिक्योर रखने के लिए आप पासवर्ड मैनेजर ऐप यूज करके हैकिंग से बच जाएँगे तो ऐसे गलता है. क्योंकि पासवर्ड मैनेजर भी हैक हो जाते हैं. इसका ताज़ा उदाहरण LastPass है जिसके कुछ टेक्निकल इन्फ़ॉर्मेशन और सोर्स कोड चोरी हो गए हैं. बहरहाल, हम आपको बताते हैं कि आपको पासवर्ड बनाते समय कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए, उससे पहले आप ये जान लें कि Last Pass के साथ क्या हुआ है…

आपने अपना पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए किसी ऐप का सहारा लिया और उस ऐप से अगर सारे पासवर्ड लीक हो गए तो कैसा होगा? ये बेहद डरावना है और ऐसा ही हुआ है. पॉपुलर ऐप LastPass हैक किया जा चुका है.  Last Pass दुनिया के सबसे बड़े पासवर्ड मैनेजर में से एक माना जाता है जिसकी सर्विस दुनिया भर में लोग लेते हैं. बताया जा रहा है कि LastPass के 25 मिलियन यूजर्स हैं और कंपनी ने कन्फर्म कर दिया है कि हैकिंग हुई है.

LastPass के सीईओ ने कहा है कि LastPass के टेक्निकल इन्फ़ॉर्मेशन और सोर्स कोड चोरी किए गए हैं. हालाँकि कंपनी की तरफ़ से कहा जा रहा है कि इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि यूज़र्स का डेटा और एन्क्रिप्टेड पासवर्ड वॉल्ट चोरी हुए हैं.

पासवर्ड बनाते समय ना करें ये ग़लतियाँ

ऐसा देखा गया है कि लोग अलग अलग अकाउंट्स के पासवर्ड एक ही रखते हैं. ये सबसे बड़ी गलती है, क्योंकि गलती से आपके किसी एक अकाउंट का पासवर्ड किसी के हाथ लग गया तो समझ लें आपके सारे अकाउंट हैक हो जाएँगे.

गूगल के एक सर्वे के मुताबिक़ 50% से ज़्यादा यूज़र्स मल्टिपल अकाउंट्स के एक ही पासवर्ड रखते हैं ताकि उन्हें याद करने में आसानी हो सके. इसे पासवर्ड इसे पासवर्ड रिसाइक्लिंग भी कहते हैं जो आपके लिए बेहद ख़तरनाक साबित हो सकता है.

पासवर्ड बनाते समय ध्यान रखें कि आप कुछ ऐसा ना लिख रहे हों जो कोई भी आसानी से गेस कर ले. क्योंकि कई बार यूज़र्स के अकाउंट हैकर्स पासवर्ड गेस करके ही कर लेते हैं.

पासवर्ड तैयार करते समय स्पेशल कैरेक्टर का यूज ना करना भी ख़तरनाक है. क्योंकि अगर आप अपने पासवर्ड में कई स्पेशल कैरेक्टर्स ऐड करते हैं कि पासवर्ड हैकिंग के चांसेस काफ़ी कम हो जाते हैं.

पासवर्ड में ना डालें अपनी कोई भी पर्सनल डिटेल. किसी का नाम, शहर का नाम, ऑफिस का नाम या अपनी चीजों का नाम पासवर्ड में डालने से बचें. क्योंकि इन्हें साइबर क्रिमिनल्स आसानी से गेस कर लेंगे और आपका पासवर्ड हैक हो सकता है.

पासवर्ड शॉर्ट नहीं होना चाहिए. आम तौर पर आसानी से याद रखने के चक्कर में लोग पासवर्ड शॉर्ट रखते हैं और ये साइबर क्रमिनिल्स के लिए क्रैश करना काफ़ी आसान बन जाता है.

पासवर्ड को किसी के साथ शेयर करने से बचें और ना ही पासवर्ड को अपने नोट में लिख कर रखें. क्योंकि हो सकता है कि तुरंत तो नहीं, लेकिन आगे चल कर आपका पासवर्ड किसी और के हाथ लग सकता है.

error: Content is protected !!