आपके फोन में दिख रहे हैं ये साइन? समझ लीजिए हैक हो गया है डिवाइस

 

Phone Hacking Signs: इंटरनेट और स्मार्टफोन ने हमारी लाइफ को बहुत आसान बना दिया. इस आसानी के साथ कई मुश्किलें भी आई हैं. क्योंकि स्मार्टफोन और इंटरनेट ही दो ऐसी चीज हैं जिसकी मदद से कोई आपकी जासूसी तक कर सकता है. अगर आपके फोन में कुछ साइन दिख रहे हैं तो समझ लीजिए कि डिवाइस हैक हो गया है.

क्या आपको लगता है कि किसी ने आपका फोन हैक कर लिया है? अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा किसी को कैसे पता चलेगा. बहुत ही आसान तरीके से आप इसका पता लगा सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ चीजों पर फोकस करना होगा. दरअसल, जैसे ही हैकर आपके फोन में एंट्री करते हैं यानी फोन को हैक करते हैं.

इसके कुछ सिम्पटम्स आपको नजर आने लगते हैं. जैसे किसी बीमारी के होने के कुछ लक्षण होते हैं. इसी तरह से आपके स्मार्टफोन के हैक होने के भी कुछ लक्षण होते .इन लक्षण को ध्यान में रखकर आप आसानी से हैकिंग का पता लगा सकते हैं. आइए जानते हैं आपको कैसे पता चलेगा कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं.

इसके लिए आपको किसी रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं है. बल्कि कुछ चीजों पर फोकस करने की जरूरत है. मसलन आपका फोन अलग तरीके से व्यवहार करने लगेगा. यानीइसकी बैटरी तेजी से खत्म होने लगेगी, तो कुछ मामलों में इसके सेंसर बार-बार डिटेक्ट होने लगेंगे. ऐसे ही कुछ लक्षण पर हम बात करेंगे.

फोन की बैटरी तेजी से खत्म होना
इसे हैकिंग का टेस्ट तो नहीं कह सकते, लेकिन लक्षण जरूर है. मालवेयर या फ्रॉड ऐप होने पर आपके फोन की बैटरी सामान्य स्थिति के मुकाबले तेजी से खत्म होगी. क्योंकि ये ऐप्स स्क्रीन ऑफ होने पर भी काम करते रहते हैं और आपका डेटा चुरा रहे होते हैं. इसलिए बैटरी  तेजी से खत्म होती है.

हैंडसेट का स्लो हो जाना 
फर्ज करिए आपका फोन जो कल तक ठीक ठाक चल रहा हो. अचानक से स्लो हो जाए. ऐसे स्थिति में यूजर्स कहते हैं कि उनका स्मार्टफोन हैंग हो रहा है, लेकिन ऐसा सिर्फ हैंग होने से नहीं बल्कि हैक होने से भी होता है. बार-बार स्क्रीन का फ्रीज होना, फोन का क्रैश हो जाना इसके सामान्य लक्षण है.

ऑनलाइन अकाउंट्स को चेक करें 
अगर आपको बार-बार अकाउंट लॉगइन के कई मैसेज आने लगे तो भी आपका फोन हैकिंग का शिकार हो सकता है. इसके अलावा अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को चेक करें. अगर आपको किसी संदिग्ध लॉगइन की जानकारी मिलती है, तो समझ लीजिए कि किसी ने फोन हैक कर लिया है.

अनजान कॉल और SMS भी हो सकते हैं संकेत 
हो सकता है हैकर्स ने आपके फोन को ट्रोजन मैसेज के जरिए ट्रैप किया हो. इसके अलावा हैकर्स आपके किसी करीब के फोन को भी हैक कर सकते हैं, जिससे आपका डेटा चुरा सके. इसलिए किसी भी एसएमएस में आने वाले लिंक पर सोच समझ कर क्लिक करें.

error: Content is protected !!