मेहंदी लगाने के बाद रूखे हो जाते हैं बाल? तो इन तरीकों से इस समस्या को करें दूर

 

Tips To Moisturize Hair After Applying Henna: आज के समय में कम उम्र में लोगों को बाल सफेद होने की समस्या होने लगी है, वहीं बहुत से लोग इस समस्या को छुपाने के लिए बालों में मेंहदी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई लोग बालों को सुंदर दिखाने के लिए मेहंदी लगाते हैं. लेकिन बालों को शाइनी और खूबसूरत बनाने के लिए आपको केमिकल वाली मेहंदी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि बाजार में मिलने वाली ऐसी मेहंदी आपके बालों के नैचुरल रंग को खराब कर सकती है. साथ ही इससे आपके बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि मेहंदी लगाने के बाद बालों के रूखेपन को कैसे दूर करें? चलिए जानते हैं.
बालों को सुंदर बनाने के लिए ऐसे लगाएं मेहंदी-
मेहंदी लगाने के बाद दही का इस्तेमाल करें-

कई लोग मेहंदी लगाने के बाद बालों को सीधे शैम्पू से धो लेते हैं. इससे बाल रूखे और बेजान नजर आ सकते हैं. इसलिए जब भी बालों में मेहंदी लगाएं उसके बाद बालों में दही पैक जरूर लगाएं, इससे बालों की ड्राईनेस दूर होगी इसके साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी. इसके लिए आप एक कटोरी दही में ऑलिव ऑयल और नारियल तेल मिक्स करें और बालों में लगाएं.
मेहंदी में मिलाएं आंवला और दही-
मेहंदी लगाते समय आप बालों की डीप कंडीशनिंग करने के लिए इसमें आंवला पाउडर और दही का इस्तेमाल करें. इसके अलवा अगर आपके बाल बहुत अधि रूखे हैं तो आप अंडे की जर्दी का उपयोग करें इससे बाल मजबूत होंगे.
केले और एलोवेर जेल का इस्तेमाल-
बालों की ड्राइनेस कम करने के लिए सेहत के साथ-साथ केला आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसको लगान के लिए आप मेहंदी लगाने के बाद केले का मास्क लगाएं. इससे बालों को पोषण और मजबूती मिलेगी. इसके साथ ही आपके बाल सॉफ्ट बनेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Dainik Pahuna इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

error: Content is protected !!