क्रेस्ट कंपनी के श्रमिकों को व नगर निगम की स्वच्छता दिदियों के हितार्थ छमुमा जिलाध्यक्ष की मांग

 

राजनांदगांव (दैनिक पहुना)। छमुमो के जिलाध्यक्ष भीमराव बागड़े के नेतृत्व में आज क्रेस्ट स्टील कंपनी के श्रमिकों ने 21 माह के लंबित वेतन के भुगतान की मांग को लेकर जिलाधीश को ज्ञापन सौंपा गया। साथ ही श्री बागड़े ने नगर निगम क्षेत्र के एसएलआरएम सेंटर से काम से निकाली गई स्वच्छता दिदियों को काम पर वापस रखने और बाकी वेतन तुरंत प्रदान करने की भी मांग की।
ज्ञापन में श्री बागड़े ने कहा कि ग्राम जोरातराई स्थित क्रेस्ट स्टील एंड पावर प्रा. लिमिटेड में लगभग 800 कर्मचारी पिछले कई वर्षों से कार्यरत हैं। इन श्रमिकों में से करीब 200 श्रमिकों को रेगुलर वेतन भुगतान किया गया हैए किंतु 500 श्रमिकों को 21 माह के वेतन में से 12 माह की वेतन भुगतान किया गया है। करीब 100 श्रमिकों को 21 माह का वेतन भुगतान ही नहीं किया गया है। इन सभी श्रमिकों को उनका बकाया भुगतान किया जाए। श्री बागड़े ने कहा कि श्रम पदाधिकारी के समक्ष विगत 21 मार्च को श्रमिकों की सूची दी गई थी किंतु संस्थान के द्वारा कारगर कार्यवाही नहीं की जा रही है और न ही श्रमिकों को दो वर्ष का बोनस भुगतान किया जा रहा है। कंपनी में श्रम प्रावधानों का पालन भी नहीं किया जा रहा है।
श्री बागड़े ने जिलाधीश को ज्ञापन देकर बताया कि शहर के विभिन्न एसएलआरएम सेंटर्स में पिछले पांच सालों से सैकड़ों स्वच्छता दीदी कार्यरत हैं लेकिन उन्हें न तो समय पर वेतन दिया जाता है और न ही अन्य सुविधाएं। कहा कि एक माह पूर्व बेला खाण्डेकरए असमति कुर्रेए टीकम बाई, मीना साहू, भगवती केंवट, दुलेश्वरी आदि स्वच्छता दीदियों को एसएलआरएम सेंटर से अवैध रूप से काम से निकाला गया था और वेतन भी नहीं दिया गया। उन्हें अतिशीघ्र काम पर लिया जाए। श्री बागड़े ने कहा कि अवर सचिव के आदेशानुसार 436 स्वच्छता दीदियों को कबाड़ी को राशि वितरण करना था, उन चार वर्षों की प्रत्येक स्वच्छता दीदियों को राशि 40.40 हजार कुल एक करोड़ 50 लाख राशि निगम के अधिकारियों के द्वारा प्रदान नहीं की गई है। इस राशि में से 40.40 हजार स्वच्छता दीदियों को प्रदान किया जाए।

error: Content is protected !!