मां ने बाघ से की लड़ाई, बेटे को उसके जबड़े से बचाया

 

उमरिया (मध्य प्रदेश): मध्य प्रदेश के एक गांव की 25 वर्षीय महिला ने अनुकरणीय साहस दिखाया और अपने 15 महीने के बेटे को बाघ के जबड़े से बचाया. रविवार सुबह बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के माला बीट के तहत उमरिया जिले के रोहनिया गांव में हुई इस घटना में दोनों को लगी चोटों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

जिला अधिकारियों ने कहा कि वे बाघ का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं और वन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएंगे।अर्चना चौधरी के रूप में पहचानी जाने वाली महिला ने कहा कि वह अपने बेटे रविराज को प्रकृति की पुकार का जवाब देने के लिए एक खेत में ले गई थी जब बाघ ने उस पर हमला किया और उसे अपने जबड़े से पकड़ लिया।

उसने अपने बेटे को बचाने की कोशिश की तो बिल्ली ने उस पर भी हमला कर दिया। चौधरी ने कहा कि वह अपने बच्चे को बचाने के लिए प्रयास करती रही। उसने भी शोर मचाया और बाद में कुछ ग्रामीण वहां पहुंच गए। ग्रामीणों ने तब मांसाहारी का पीछा किया, जो बच्चे को पीछे छोड़कर जंगल में भाग गया। चौधरी के पति भोला प्रसाद ने कहा कि उनकी पत्नी को कमर, हाथ और पीठ में चोटें आई हैं और उनके बेटे को सिर और पीठ पर चोट लगी है.

वन रक्षक राम सिंह मार्को ने कहा कि हमले के बाद, महिला और उसके बेटे को तुरंत मानपुर के एक स्वास्थ्य केंद्र और बाद में उमरिया के जिला अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया। उन्होंने कहा कि वन विभाग की एक टीम उस बाघ का पता लगाने की कोशिश कर रही है जिसने बच्चे और उसकी मां पर हमला किया था। उमरिया कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने जिला अस्पताल में महिला और उसके बेटे से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि दोनों को आगे के इलाज के लिए जबलपुर के एक अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। कलेक्टर ने यह भी कहा कि वह वन क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

error: Content is protected !!