एकता व सद्भाव की भावना का प्रतीक है कबड्डी प्रतियोगिता – विवेक वासनिक

 

राजनांदगांव (दैनिक पहुना)। विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पटेवा (दशहरा मैदान) में एक दिवसीय नायक कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष विवेक वासनिक एवं जिला पंचायत सदस्य हर्षिता बघेल गोस्वामी उपस्थित थे। कार्यक्रम के शुभारंभ में मुख्य अतिथियों द्वारा फीता काटकर एवं टास कराकर प्रतियगिता का विधिवत शुभारंभ किया गया। इस प्रतियोगिता में ग्रामीण अंचलों की टीमों ने हिस्सा लिया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष विवेक वासनिक ने कहा कि  कबड्डी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभकारी है। खेलों से राष्ट्रीय एकता, सद्भावना, अनुशासन और आपसी भाई-चारे की भावना भी प्रबल होती है। स्पर्धा में प्रतिभागिता सबसे जरूरी है। हार और जीत उसी की होती है, जो प्रतिभागिता दर्ज कराता है। कबड्डी का यह खेल एकता और सद्भाव की भावना का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि खेल जहां एक ओर शरीर को हृष्ट-पुष्ट,  शक्तिशाली, निरोग तथा बलवान बनाता है, वहीं इससे स्वस्थ होता है। खेलों से आपसी भाईचारे, विश्वास, प्रेम, सौहार्द, आज्ञाकारिता तथा अनुशासन का भाव विकसित होता है। खेल के मैदान में ही हम हार-जीत का सबक लेकर स्वस्थ मानसिकता का विकास कर सकते हैं। खेलों से मनुष्य में उचित निर्णय क्षमता का विकास होता है। ये मनोरंजन और व्यायाम का उत्तम मिश्रण है, शिक्षा के साथ खेल युवाओं के सर्वांगीण विकास का सहयोगी होता है।

श्री वासनिक ने कहा कि ऐसे आयोजनों से खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है। निश्चित रूप से जब समीपस्थ गांवों से भी खिलाड़ी इस स्पर्धा में भाग लेने आते हैं तो उससे खिलाड़ियों सहित आपसी गांवों की भी एकता और प्रगाढ़ होती है। इस प्रकार के आयोजन निरंतर होते रहें।
इस अवसर पर दुर्गेश द्रिवेदी, प्रहलाद यादव, सीएल आडिल, नीलकंठ साहू, जोगेन्द्र साहू, रोहित निर्मलकर, चंद्रकांत देवांगन, भूपेंद्र साहू, सरपंच मिथलेश साहू, पुस्व वर्मा सहित भारी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!