भारत सरकार सभी अवैध ऋण ऐप्स पर प्रतिबंध लगाएगी

 

ये अवैध ऋण आवेदन बिना क्रेडिट स्कोर और कम बचत वाले ग्राहकों को अपने पैसे वापस पाने के लिए अनैतिक साधनों का उपयोग करके ऋण प्रदान करते हैं। याद करने के लिए, कुछ महीने पहले, Google ने भारत में 2,000 से अधिक अनैतिक ऋण आवेदनों को अवरुद्ध कर दिया था। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को Google Play और Apple ऐप स्टोर पर अवैध उधार देने वाले ऐप्स की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की। मंत्रालय ने घोषणा की कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी कानूनी ऐप्स की “श्वेतसूची” तैयार करेगा।

आईटी मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि केवल श्वेतसूची वाले ही Google Play Store और AppleAppStore पर उपलब्ध हों। पीबीआई ने अपनी आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “RBI सभी कानूनी ऐप्स की एक ‘श्वेतसूची’ तैयार करेगा, और MeitY यह सुनिश्चित करेगा कि केवल ये ‘श्वेतसूची’ ऐप ही ऐप स्टोर पर होस्ट किए जाएं।” यह निर्णय केंद्रीय वित्त के बाद आया है, और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने नियमित बैंकिंग चैनलों के बाहर “अवैध ऋण आवेदन” से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में वित्त सचिव, वित्त मंत्रालय; आर्थिक मामलों के सचिव; वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के सचिव (अतिरिक्त प्रभार); सचिव, वित्तीय सेवाएं; सचिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी; लेफ्टिनेंट गवर्नर, आरबीआई; और कार्यकारी निदेशक, आरबीआई। सुश्री सीतारमण ने “अवैध ऋण ऐप के बढ़ते मामलों के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की, विशेष रूप से अत्यधिक उच्च ब्याज दरों और प्रसंस्करण / छिपे हुए शुल्कों पर कमजोर और निम्न-आय वर्ग के लोगों के लिए ऋण / माइक्रो क्रेडिट की पेशकश, और ब्लैकमेलिंग, आपराधिक धमकी आदि से जुड़ी शिकारी वसूली प्रथाओं के बारे में। ।

” वित्त मंत्रालय ने यह भी कहा कि “ऐसी कार्रवाइयों को अंजाम देने के लिए मनी लॉन्ड्रिंग, कर चोरी, डेटा के उल्लंघन/गोपनीयता, और अनियमित भुगतान एग्रीगेटर्स, शेल कंपनियों, निष्क्रिय एनबीएफसी आदि के दुरुपयोग की संभावना है।”

सभी कानूनी आवेदनों की “श्वेतसूची” तैयार करने के अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक “खच्चर/पट्टा खातों” की निगरानी भी करेगा जिनका उपयोग मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया जा सकता है और दुरुपयोग को रोकने के लिए निष्क्रिय एनबीएफसी की समीक्षा/रद्द कर सकता है। इसके अलावा, आरबीआई यह सुनिश्चित करेगा कि भुगतान एग्रीगेटर्स का पंजीकरण एक समय सीमा के भीतर पूरा हो गया है और उसके बाद कोई भी अपंजीकृत भुगतान एग्रीगेटर काम नहीं कर सकता है। एमसीए मुखौटा कंपनियों की पहचान भी करेगा और दुरुपयोग को रोकने के लिए उन्हें रद्द भी करेगा। सीतारमण ने कहा कि ग्राहकों, बैंक कर्मचारियों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों और अन्य हितधारकों के बीच साइबर जागरूकता बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने सभी मंत्रालयों या एजेंसियों को “ऐसे अवैध ऋण आवेदनों के संचालन को रोकने के लिए सभी संभव कार्रवाई” करने का भी आदेश दिया।

error: Content is protected !!