जम्मू वायु सेना स्टेशन पर पिछले साल के ड्रोन हमले के बाद सुरक्षा के लिए IAF 100 UAV खरीदेगा

 

एक महत्वपूर्ण कदम में, भारतीय वायु सेना ने देश भर में IAF ठिकानों की निगरानी और सुरक्षा के लिए 100 मानव रहित हवाई सिस्टम (UAS या UAV) खरीदने का फैसला किया है। ये ड्रोन सिस्टम भारतीय विक्रेताओं या भारतीय मूल उपकरण निर्माताओं (OEM) से खरीदे जाएंगे।

पिछले साल जून में जम्मू एयरबेस पर अपनी तरह के पहले ड्रोन हमले ने संवेदनशील सैन्य ठिकानों के लिए सुरक्षा तंत्र में कमियों को उजागर किया और इस तरह नए खतरों से निपटने के लिए इसे अपग्रेड करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। विस्फोटकों से लदे दो ड्रोन बेस में दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे, जिससे एक इमारत की छत को नुकसान पहुंचा था। IAF ने पहले हैदराबाद स्थित फर्म Zen Technologies को एंटी-ड्रोन सिस्टम की आपूर्ति के लिए 155 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया था।

अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा खरीद इस तरह के हमलों का मुकाबला करने के लिए भारतीय वायु सेना की क्षमता के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन होगी। IAF द्वारा खरीदे जाने वाले मिनी मानव रहित हवाई सिस्टम का उपयोग अब विभिन्न IAF ठिकानों पर निगरानी, ​​टोही और पता लगाने के लिए किया जाएगा, जिसमें इलेक्ट्रो-ऑप्टिक (EO) और थर्मल इमेजर, उच्च-ऊंचाई वाले ऑपरेशन को ले जाने की क्षमता होगी। और लंबी दूरी से मानव-आकार के लक्ष्य का पता लगाने की क्षमता। यह भारतीय वायुसेना को दुश्मन के यूएवी हमलों के साथ-साथ अपने ठिकानों पर आतंकवादी हमलों का पता लगाने और उनका मुकाबला करने में सक्षम बनाएगा।

पिछले साल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने कहा था कि इन महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को ड्रोन विरोधी सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए श्रीनगर और जम्मू में भारतीय वायुसेना स्टेशनों पर तैनात किया गया था। जम्मू एयरबेस पर हमले के एक दिन बाद, भारतीय सेना ने जम्मू शहर के बाहरी इलाके में कालूचक सैन्य अड्डे के ऊपर से उड़ान भरने वाले दो और ड्रोन को रोका था। इसके बाद, यूएवी के लिए बड़ी संख्या में ऑर्डर पहले भारतीय फर्मों को दिए गए थे, जिनमें से अधिकांश आपातकालीन खरीद निधि के तहत थे। इसमें झुंड ड्रोन, रसद ड्रोन के साथ-साथ विस्फोटक ले जाने वाले हथियार शामिल हैं जो एक लक्ष्य का पता लगा सकते हैं और वहां विस्फोट कर सकते हैं। इनमें से अधिकांश ड्रोन अकेले सेना द्वारा खरीदे गए हैं।

 

error: Content is protected !!