शांत और कम भीड़ भाड़ वाली जगहों से प्यार करने वाले लोगों के लिए ये रही छतीसगढ़ की ऑफबीट प्लेसेस

 

छत्तीसगढ़ मध्य भारत का विशाल वनों वाला राज्य है, जो अपने मंदिरों और झरनों के लिए बेहद महसूर है। छत्तीसगढ़ को मुख्य रूप से कोसल के रूप में भी जाना जाता है, जिसके बारे में रामायण और महाभारत में भी उल्लेख है।

ब हम अपने परिवार वालों के साथ घूमने की प्लानिंग करते हैं, तो सबसे कठिन जो कार्य लगता है, वो है कुछ खास जगहों की प्लानिंग करना। परिवार में मौजूद बुजुर्गों को मंदिरों, स्मारकों और अभ्यारण्यों में जाना पसंद होता है, तो वही बच्चों को चाहिए होता है खूब सारा मनोरंजन और मौज मस्ती। छत्तीसगढ़ भारत का एक ऐसा राज्य है, जहां आपको एक ही जगह पर ये सब चीजें देखने को मिल सकती हैं। स्मारकों से लेकर शानदार परिदृश्यों, झरनों, गुफाओं और विरासत मंदिरों तक, छत्तीसगढ़ एक बेस्ट डेस्टिनेशन साबित होता है। आप भी वैसे इस लेख में बताई गई जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

चित्रकूट वॉटरफॉल्स – Chitrakote Waterfalls 

भारत का सबसे बड़ा वॉटरफॉल चित्रकूट अपनी चौड़ाई के कारण लोकप्रिय रूप से भारत के नाइग्रा फाल्स के रूप में जाना जाता है। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में जगदलपुर के पश्चिम में स्थित यह जलप्रपात इंद्रावती नदी से निकलता है। चित्रकूट जलप्रपात 985 फीट की चौड़ाई के साथ लगभग 30 मीटर की ऊंचाई पर है, और मानसून के दौरान, आप इसकी खूबसूरती को और अच्छे से देख सकते हैं। गर्मियों के दौरान 3 धाराओं में चट्टान के ऊपर से झरना गिरता है। फॉल के नीचे एक महत्वपूर्ण आकर्षण भगवान शिव का मंदिर है जिसमें कई छोटे शिवलिंग हैं। झरने की यात्रा का सबसे अच्छा समय जुलाई और अक्टूबर के महीनों के बीच का महीना है।

 मैनपाट – Mainpat 

मैनपाट हरे भरे चरागाहों, गहरी घाटियों, लुभावने झरनों, घने जंगलों और अछूते नालों के साथ एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। हिल स्टेशन अभी तक पूरी तरह से व्यवसायीकरण नहीं हुआ है और यही वजह है कि लोग इस जगह के बारे में कम जानते हैं। मैनपाट को अक्सर छत्तीसगढ़ का शिमला और मिनी तिब्बत कहा जाता है। तिब्बत पर चीनी आक्रमण के बाद तिब्बती शरणार्थियों का मैनपाट में पुनर्वास किया गया था और तब से वे मैनपाट में रहने लगे हैं। अपनी व्यस्त जीवनशैली से निकलकर आप यहां कुछ शांति और सुकून के पल बिता सकते हैं।

दंतेवाड़ा – Dantewada

मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ के गठन के बाद दंतेवाड़ा वर्ष 1998 में अस्तित्व में आया था। बस्तर जिले में स्थित, दंतेवाड़ा से खूबसूरत नदियां, जगमगाते झरने, चोटियां और हरे-भरे घास के मैदानों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। ऐतिहासिक रूप से, शहर का नाम शक्ति के अवतार देवता दंतेश्वरी के नाम पर रखा गया था। दंतेवाड़ा को प्रागैतिहासिक काल में तरलपाल और दंतावली के नाम से जाना जाता था। हालाँकि, वर्तमान में, यह क्षेत्र नक्सलवाद से प्रभावित है।

error: Content is protected !!