किसानों को केंद्र का एक और तोहफा, गेहूं के MSP में 110 तो मसूर में 500 रुपये की बढ़ोतरी

 

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कल, सोमवार को, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा ट्रांसफर किया तो आज किसानों को दिवाली का एक और तोहफा दिया है. सरकार ने रबी की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाया है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने गेहूं, मसूर, जौ और चना समेत रबी की अन्य फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिया है. गेहूं पर 110 रुपये, जौ पर 100 रुपये, चना पर 105 रुपये और मसूर पर 500 रुपये क्विंटल का इजाफा किया गया है. इनके अलावा, राई और सरसों पर 400 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई है. सूरजमुखी पर प्रति क्विंटल में 209 रुपये की वृद्धि हुई है.

बता दें कि एमएसपी कमेटी ने रबी की 6 फसलों के लिए 9 फीसदी तक की MSP बढ़ाने की सिफारिश की थी. इसके बाद कृषि मंत्रालय ने भी इन फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने की सिफारिश की और केंद्रीय कैबिनेट ने इस पर मुहर लगा दी.

किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है. एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि रबी की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का फैसला 2018-19 के बजट की उस घोषणा को पूरा करने हेतु लिया गया है, जिसमें कहा गया था कि MSP को पूरे भारत में उत्पादन की लागत से 1.5 गुना तय किया जाएगा.

सरकार ने कहा कि उसके 11,040 करोड़ रुपये के खाद्य तेल- पाम तेल(एनएमईओ-ओपी) पर राष्ट्रीय मिशन खाद्य तेलों के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने और आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा.

error: Content is protected !!