सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सेंट स्टीफेंस की याचिका, CUET के आधार पर ही लेना होगा एडमिशन

 

CUET 2022, St. Stephen’s College Admission: दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज को CUET स्कोर के आधार पर ही एडमिशन लेना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने सेंट स्टीफेंस की याचिका ख़ारिज कर दी. गौरतलब है कि स्टीफेंस कॉलेज माइनॉरिटी कॉलेज होने का दावा करते हुए एडमिशन के लिए 15 % मार्क्स का इंटरव्यू करना चाहता था. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के दिए गए ऑर्डर पर स्टे लगाने से इंकार करते हुए कहा कि कॉलेज को सीयूईटी स्कोर के आधार पर ही एडमिशन लेना होगा.

जस्टिस अजय रस्तोगी एवं जस्टिस सी टी रविकुमार की बेंच ने इस पर फ़ैसला सुनाते हुए कहा कि, ‘हाईकोर्ट के फ़ैसले पर स्टे लगाने का कोई भी उचित कारण नहीं है, ऐसे में अंतरिम राहत की याचिका ख़ारिज की जाती है.’

ग़ौरतलब है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने 12 सितम्बर को सेंट स्टीफेंस कॉलेज को कहा था कि UG एडमिशन, दिल्ली विश्वविद्यालय एडमिशन नीति के तहत ही कराए जाएं. यानी कि एडमिशन में पूरा 100 फ़ीसदी वेटेज, संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा, CUET के स्कोर को दिया जाए. कोर्ट ने कहा था कि कॉलेज गैर-अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों के लिए इंटरव्यू नहीं करा सकता और एडमिशन केवल सीयूईटी स्कोर के आधार पर ही होने चाहिए.

error: Content is protected !!