KBC: अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ा 75 लाख का था ये सवाल, जवाब जानते हैं आप ?

 

Kaun Banega Crorepati: कौन बनेगा करोड़पति टीवी का पॉपुलर सीरियल है. इसमें कई सवाल ऐसे होते हैं, जिसका जवाब बताकर कंटेस्‍टेंट लाखों रुपए जीतते हैं. ये सवाल कई प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं.

अमिताभ बच्‍चन के शो कौन बनेगा करोड़पति में एक से बढ़कर एक सवाल पूछे जाते हैं. ये सारे सवाल जनरल नॉलेज से जुड़े रहते हैं. कई सवाल ऐसे होते हैं जिन्‍हें बताने पर कंटेस्‍टेंट कई लाख रुपये जीतते हैं. ऐसा ही एक सवाल पूछा गया कंटेस्‍टेंट विक्रम खुराना से. अमिताभ ने जिस समय यह सवाल विक्रम खुराना से पूछा उस समय अगर वह सही बता देते तो उन्‍हें 75 लाख रुपए मिल जाते यानि कि उस समय यह सवाल 75 लाख रुपए का था. केबीसी में पूछे जाने वाले जनरल नॉलेज के सवाल यूपीपीएसी बैंक रेलवे जैसी कई प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं.

क्‍या आपको पता है जवाब
हाल ही में  अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ा सवाल यह था कि लाहौर के लिए सबसे पहली सदा-ए-सरहद बस यात्रा के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी किस ज्ञानपीठ विजेता की कविताएं लेकर गए थे ?, जिसके ऑप्‍शन के रूप में अली सरदार जाफरी, फिराक गोरखपुरी, शहरयार, सुमित्रानंदन पंत का नाम दिया गया था, जिसका सही जवाब है अली सरदार जाफरी.

इससे पहले भी कई बार अमिताभ बच्‍चन केबीसी में कई ऐसे सवाल पूछ चुके हैं, जो जनरल नॉलेज के हैं. इसी तरह का एक सवाल यह भी था कि किस शहर में एक प्रयोगशाला में बंदरों में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था? जिसके जवाब में उन्‍होंने चार विकल्‍प दिए थे- जोहानसबर्ग, क्वालालंपुर, टोक्यो, कोपेनहेगन. जिसका सही जवाब था कोपेनहेगन.

error: Content is protected !!