नदी और पहाड़ पारकर स्वास्थ्यकर्मी पहुंचे बेंगपाल, 35 ग्रामीणों का किया इलाज

 

सुकमा। जिले के दूर दराज और संवेदनशील इलाकों के जरूरतमंद लोगों को बीमारियों से बचाने एवं उपयुक्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। छिंदगढ़ ब्लॉक के प्रथमिक स्वास्थ्य केंद्र तोंगपाल से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी में स्थित बेंगपाल ग्राम में बीएमओ डॉ.कपिल कश्यप के निर्देशन में एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। बेंगपाल जाने के लिये स्वास्थ्यकर्मियों को नदी, पहाड़ी एवं कठिन रास्तों से होते हुए चार किलोमीटर पैदल चलकर जाना पड़ा।

इस बारे में आर.एम.ओ. महेंद्र जायसवाल ने बताया: “प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ्य रहे और सभी को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो इस ध्येय के साथ स्वास्थ्य विभाग, अंदरूनी क्षेत्रों में पहुंचकर ग्रामीणों के बीच शिविर लगाकर उनका निःशुल्क इलाज कर रहा है। संचारी-गैर संचारी बीमारियों पर नियंत्रण एवं रोकथाम के लिये यह शिविर लगाया जा रहा है। बेंगपाल के ग्रामीण जनों के लिये आयोजित शिविर में 35 ग्रामीणों की विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य जांच की गयी और आवश्यकतानुसार दवाओं का वितरण भी किया गया। इस दौरान स्त्री रोग, खुजली, उच्च रक्तचाप, शुगर, सर्दी खांसी,मलेरिया और कुपोषण के मरीजों की पहचान की गई। अंदरूनी इलाके में स्वास्थ्य शिविर का लाभ मिलने से ग्रामीण काफी खुश हुए ।”

स्वास्थ्य शिविर में जांच के लिए आये 68 वर्षीय महंगी सहदेव ने स्थानीय बोली में बताया: “वह बहुत समय से जोड़ो के दर्द से परेशान थी, चलने में असमर्थता के कारण स्वास्थ्य केंद्र तक नही जा पा रही थी। परन्तु ग्राम में ही इलाज की सुविधा मिल जाने पर, आज यहाँ अपनी जांच कराने आयी। जांच उपरांत डॉ. ने गठिया (अर्थराइटिस) रोग होने की जानकारी दी साथ ही मुझे निःशुल्क दवा देते हुए अपने आगे के इलाज हेतु एम्बुलेंस की सहायता से, जिला अस्पताल में पूर्ण उपचार हेतु बात कही ।”

जानकारी के मुताबिक शिविर में महेंद्र जायसवाल(आर.एम.ओ), आर.ए.यादव (सुपरवाइजर), अर्चना, कुंती मौर्य, उषा बघेल, शस्मिता राव, धनुर्जा पुजारी, सीताराम कश्यप, अन्य स्वास्थ्य कर्मी एवं मितानिन सहित ग्राम के जन प्रतिनिधियों का सहयोग रहा।

error: Content is protected !!