रूस-यूक्रेन युद्ध ने भारतीय चाय की कीमतों को प्रभावित किया

 

चालू वर्ष के पहले आठ महीनों के दौरान रूस और सीआईएस (स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल) के कुछ अन्य देशों में भारतीय चाय की कीमतों में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में गिरावट देखी गई है। चाय उद्योग के प्रतिनिधि इसका श्रेय रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को देते हैं। भारत से निर्यात होने वाली कुल चाय में से करीब 27 प्रतिशत चाय इन देशों को भेजी जाती है। इस चाय के मौसम की शुरुआत में, हितधारकों को चल रहे युद्ध के कारण सीआईएस देशों को निर्यात में गिरावट की आशंका थी। लेकिन चाय के निर्यात में वृद्धि हुई, हालांकि यह मामूली थी। “सीआईएस देशों में चाय के निर्यात में लगभग 1.43 मिलियन किलो (लगभग 1 प्रतिशत) की मामूली वृद्धि हुई है। लेकिन कीमतों में गिरावट आई है। यह, हम मानते हैं, युद्ध की स्थिति के कारण है, “भारतीय चाय संघ के महासचिव प्रबीर भट्टाचार्जी ने कहा।

टी बोर्ड ऑफ इंडिया के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक रूस में एक किलो भारतीय चाय की औसत कीमत 183.36 रुपये थी, जो इस साल घटकर 160.63 रुपये रह गई। 2021 में कजाकिस्तान में प्रति किलो औसत कीमत 211.55 रुपये थी, जो इस साल घटकर 168.66 रुपये रह गई है। कुछ चाय बागान मालिकों के अनुसार, भारतीय चाय के दो अन्य प्रमुख खरीदारों ईरान और संयुक्त अरब अमीरात में चाय की कीमतों में वृद्धि से उद्योग को एक हद तक नुकसान की भरपाई करने में मदद मिली। हाल के वर्षों में, भारत के कुल चाय निर्यात का लगभग 25 प्रतिशत इन देशों को होता है।

इंडियन टी एसोसिएशन की डुआर्स शाखा के सचिव राणा डे ने कहा, “हालांकि, रूस में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, इस बात पर गंभीर संदेह है कि क्या मौजूदा सीजन में कीमतें बढ़ेंगी, जो खत्म होने वाली है।”

error: Content is protected !!