भारत की 5 सबसे Best और सस्ती ट्रेवल डेस्टिनेशन्स, कम बजट में करें पूरा टूर….

 

अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं, अगर आपको भी प्राकृति से प्यार है, अगर आप भी अलग-अलग जगहों के व्यंजन खाना पसंद करते हैं, लेकिन आपकी पॉकेट आपका साथ नहीं देती. तो आज हम आपको भारत के अंदर ही ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे, जो आपके बजट में भी हैं और बेस्ट भी. वो जगह जहां पानी, पहाड़, खुला आसमान, एडवेंचर स्पोर्ट्स के साथ-साथ अच्छा खाना भी मिलेगा और सही रेट में होटल भी. आइये जानें उन डेस्टिनेशन्स के बारे में जहां आप 20,000 के अंदर घूम कर आ सकते हैं.

1-केरल
केरल भारत का वो राज्य है जिसे “ईश्वर का अपना देश” कहा जाता है. इस बात से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं, कि ये कितना खूबसूरत होगा. यह अपने तटों, मंदिरों और पारंपरिक नाव दौड़ के लिए प्रसिद्ध है. आप कम बजट में यहां की खूबसूरती और सुकून का मजा ले सकते हैं.

केरल में घूमने की जगह:
अल्लेप्पी: ये केरल के टॉप पर्यटन स्थल में से एक है. इसे पूर्व का वैनिस भी कहा जाता है. इसकी असीम सुंदरता, बैकवॉटर यात्रा सैलानियों को केरल खींच लाती है.
मुन्नार: मुन्नार केरल का दर्शनीय पहाड़ी इलाका है. शादीशुदा जोड़ों के लिए ये बेहद खूबसूरत जगह है. यहां बादलों को स्पर्श करते ऊंचे-ऊंचे पहाड़ है जो आसमान के बेहद करीब महसूस होते हैं.
कोच्चि: कोच्चि को अरब सागर की रानी भी कहते हैं. कला के प्रेमियों के लिए इस शहर में आर्ट गैलरी है जो आपको बेहद पसंद आएंगी. यहां देर रात पब और शॉपिंग की कई जगह मिलेंगी.
कोवलम: कोवलम एक गांव है जो अरब सागर के तटीय इलाकों पर बसा है. यहां स्थित लाईटहाऊस बीच, समुद्र बीच व हवाह बीच जो इसके सौंदर्य को चौगुना करते हैं.  लंबे-लंबे नारियल के पेड़ों से घिरा हुआ है ये इलाका योगा और दिमाग की शांति के लिए परफेक्ट है.

2-दार्जिलिंग
दार्जिलिंग भारत में घूमने की सबसे अच्छी और सस्ती जगहों में से एक है. हिमालय की रानी के नाम से प्रसिद्ध दार्जिलिंग भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. खड़ी पहाड़ी रिज पर फैले हुए हरे भरे चाय के बागानों से घिरा हुआ दार्जिलिंग समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

दार्जिलिंग में घूमने की जगह:
टाइगर हिल:टाइगर हिल सनसेट पॉइंट के लिए सबसे अधिक लौक प्रिय पर्यटन स्थल है. टाइगर हिल से कंचन जंगा का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है.

बतासिया लूप: बतासिया लूप ट्रेन मार्गों में से प्राकृतिक रूप से हरा-भरा एक ट्रेन मार्ग है. जो दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे की ऊंचाई को कम करने के उद्देश्य से बनाया गया है. बतासिया लूप की सबसे करामाती पहलुओं में शामिल इसकी बेजोड़ प्राकृतिक सुंदरता है, जोकि अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करती है.

रॉक गार्डन: रॉक गार्डन एक पिकनिक स्थल है और इसे प्राकृतिक रूप से चुन्नु ग्रीष्म ऋतु के नाम से भी जाना जाता है. ये दार्जिलिंग से 10 किलोमीटर की दूरी पर है. इसे बारबोटे रॉक गार्डन भी कहा जाता है. ये खूबसूरत पहाड़ी धारा से घिरी हुई जगह है.

तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग: तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग एडवेंचर के दीवानों के लिए एक पसंदीदा जगह है. हालांकि राफ्टिंग के लिए केवल पेशेवरों या मौसमी प्रशिक्षकों को अनुमति दी जाती है.

3-मेघालय

मेघालय एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है. जो घूमने के लिए सस्ता भी है, यहां काफी कम बजन में घूमना, खाना और रुकने का इंतजाम हो जाता है. मेघालय दुनिया में अधिकतम वर्षा वाली जगहों में से एक है. अगर आप भारत में एक बजट यात्रा की योजना बना रहे हैं तो मेघालय आपके घूमने के लिए बेहतर जगह है.

मेघालय में घूमने की जगह:
मॉस्मई: मॉस्मई का सबसे बड़ा आकर्षण मॉस्मई की गुफा है. मेघालय की इस खूबसूरती को क्रेम फिलुत के नाम से भी जाना जाता है. यह गुफा नाहसिंहथियांग झरनों के पास है.

मावसिनराम: मावसिनराम गुफा अपनी आप में खास है. मावसिनराम की गुफा के चलते मेघालय का यह गांव भारत के साथ-साथ दुनियाभर में लोकप्रिय है.

क्रेम डैम गुफा: क्रेम डैम गुफा मेघालय की 1297 मीटर लंबी गुफा है. जहां प्रकृति अपने भव्य स्वरूप में दर्शन देती है. ये पूरे भारतीय महाद्वीप की सबसे बड़ी गुफा है, जो बलुआ पत्थरों से बनी है.

4-उदयपुर

उदयपुर को झीलों का शहर या सफेद शहर के नाम से भी जाना जाता है. यह शहर अपने शानदार महलों और झीलों के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहां पर विंटेज कार संग्रहालय में कुछ दुर्लभ ऑटोमोबाइल को देखने को मिलते हैं. उदयपुर में खाने के लिए स्वादिष्ट दाल-बाटी, चूरमा और जलेबी फेमस है. उदयपुर कम बजट में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श स्थल है.

उदयपुर में घूमने की जगह:
पिचोला झील: यह एक आर्टिफिशियल झील है जो एक वास्तविक झील जैसी दिखाई देती है. शाम के समय यहां नाव की सवारी एक खूबसूरत अनुभव होता है. शाम के वक्त इमारतों और पानी पर पड़ती सूरज की किरणों से हर तरफ का नजारा सुनहरा हो उठता है. नेचर लवर्स के लिए ये जगह परफेक्ट है.

सिटी पैलेस: पिचोला झील के किनारे बसा ये महल राजस्थान का सबसे बड़ा महल है. बड़े-बड़े आलीशान कमरे, हैंगिंग गार्डन, संग्राहलय आपको एक उच्च कोटी के राज घराने का एहसास कराते हैं. महल की अद्भुत मूर्तियां और रंग-बिरंगी तस्वीरें आपको नये ढंग से इसके इतिहास का परिचय देती हैं.

फतह सागर झील: फतह सागर झील उदयपुर दर्शनीय स्थल में से एक है. ये उदयपुर की दूसरी बड़ी झील है. इसकी असीम सुंदरता मन को सुकून देती है. अगर आप अपनी भागदौड़ भरी लाइफ से परेशान हो चुके हैं तो ये आपके लिए बेहतर जगह है.

अमब्रई घाट: उदयपुर का सबसे चर्चित घाट जिसे मंझी घाट भी कहा जाता है. सुबह-सुबह यहां आपको स्थानीय लोग योगा करते व स्नान करते हुए दिखाई देंगे. सिर्फ स्थानीय लोग ही यहां पर्यटकों का भी खूब आना-जाना होता है. शाम के वक्त आप यहां बैठकर शहर की टिमटिमाती लाईटों को देखकर अपनी शाम को खूबसूरत बना सकते हैं.

5-मैकलोडगंज
मैकलोडगंज हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला के पास स्थित एक हिल स्टेशन है. जो घूमने के लिए काफी अच्छा और सस्ता है. यहां आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का निवास है. पर्यटक यहां प्राकृतिक डल झील, मंदिरों और मठों का भ्रमण करने आते हैं.

मैकलोडगंज में घूमने की जगह:
भागसू फॉल्स: अगर आप मैकलोडगंज जाते हैं तो उसी के पास भागसू फॉल्स है जो यहां का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. जो लोग दिमाग के सुकून की तलाश कर रहे हैं वो प्रकृति के अद्भुद नजारों को देखने के लिए यहां आ सकते हैं. उनके लिए भागसू फॉल्स एक बहुत ही अच्छी जगह है.

त्रियुंड मैकलोडगंज: मैकलोडगंज से लगभग 9 किलोमीटर दूर त्रियुंड एक लोकप्रिय ट्रेक है. जो काफी ऊंचाई पर स्थित है. ये ट्रेकिंग आपको हिमालय में ट्रेकिंग का अनुभव देती है. त्रियुंड, कांगड़ा घाटी के सुंदर दृश्य पेश करने वाले अद्भुत ट्रेल्स के साथ ट्रेकिंग के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है.

भागसुनाथ मंदिर: भागसुनाथ मंदिर मैकलोडगंज का एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है. जो सुंदर ताल और हरियाली से घिरा हुआ है. यह मंदिर मैकलोडगंज से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. भागसुनाग मंदिर एक प्राचीन मंदिर है.

error: Content is protected !!