इंडोनेशिया भूकंप: राष्ट्रपति विडोडो ने भूकंप प्रभावित सियानजुर का किया दौरा

 

जावा द्वीप। इंडोनेशिया के जावा द्वीप में सोमवार को आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 268 हो गई और मरने वालों और घायलों में कई बच्चे हैं. राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि 151 लोग अभी भी लापता हैं। बच्चे स्कूल में थे जब भूकंप से इमारतें हिल गईं और कंक्रीट के ढांचे गिर गए। राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी के प्रमुख सुहरयांतो ने संवाददाताओं को बताया कि भूकंप में 1,083 लोग घायल हुए हैं। उनमें से 300 लोग गंभीर रूप से घायल हुए और कम से कम 600 से अधिक लोगों को मामूली चोटें आईं। सियानजुर शहर में सोमवार दोपहर आया भीषण भूकंप रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता का था। भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में आया।

पार्टिनेम नाम की एक इंडोनेशियाई महिला ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि जब भूकंप आया, तो सियानजुर में उसका घर “इस तरह हिलने लगा जैसे वह नाच रहा हो।” राष्ट्रीय खोज और बचाव एजेंसी के प्रमुख के अनुसार, भूकंप से सिजेडिल गांव में भूस्खलन हुआ, जिसके परिणामस्वरूप सड़कें अवरुद्ध हो गईं और कई घर दब गए। सड़कों और पुलों के क्षतिग्रस्त होने और बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही थी। अधिकारियों का मानना ​​है कि सियानजुर में अभी भी लोग करीब एक दर्जन जगहों पर फंसे हुए हैं। बचाव दल मंगलवार सुबह भी मलबे से शवों को निकाल रहे हैं।

अनुमान के मुताबिक सियांजुर में 1,75,000 लोग रहते हैं। पश्चिम जावा सरकार के रिदवान कामिल ने कहा कि भूकंप में 13,000 से अधिक लोगों के घर या तो चपटे हो गए हैं या भारी क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उन्हें निकासी केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

error: Content is protected !!