भारतीय संविधान निर्माताओं को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारतीय संविधान के निर्माताओं को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके दृष्टिकोण को पूरा करने की प्रतिबद्धता दोहराई। पीएम मोदी ने एक मिनट के वीडियो के साथ ट्वीट किया, ‘आज संविधान दिवस पर हम उन महान लोगों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने हमें हमारा संविधान दिया और देश के लिए उनके विजन को पूरा करने की प्रतिबद्धता दोहराते हैं।’ पीएम मोदी के आधिकारिक हैंडल से शेयर किए गए वीडियो में संविधान के बाईस अध्यायों की झलक दिखाई गई है।

एक आधिकारिक प्रेस बयान के अनुसार, पीएम मोदी आज सुबह 10 बजे सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस समारोह में भाग लेने वाले हैं।1949 में संविधान सभा द्वारा भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में 2015 से इस दिन को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री ई-कोर्ट परियोजना के तहत विभिन्न नई पहलों का शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना अदालतों की आईसीटी सक्षमता के माध्यम से वादियों, वकीलों और न्यायपालिका को सेवाएं प्रदान करने का एक प्रयास है।

प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की जा रही पहलों में वर्चुअल जस्टिस क्लॉक, JustIS मोबाइल ऐप 2.0, डिजिटल कोर्ट और S3WaaS वेबसाइट शामिल हैं।

“वर्चुअल जस्टिस क्लॉक, न्यायालय स्तर पर एक दिन/सप्ताह/महीने के आधार पर स्थापित मामलों, निपटाए गए मामलों और लंबित मामलों का विवरण देते हुए न्यायालय स्तर पर न्याय वितरण प्रणाली के महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करने की एक पहल है। यह प्रयास है जनता के साथ अदालत द्वारा निपटाए गए मामलों की स्थिति साझा करके अदालतों के कामकाज को जवाबदेह और पारदर्शी बनाने के लिए। जनता जिला अदालत की वेबसाइट पर किसी भी अदालत प्रतिष्ठान के वर्चुअल जस्टिस क्लॉक तक पहुंच सकती है, “बयान में कहा गया है।

JustIS मोबाइल ऐप 2.0 न्यायिक अधिकारियों के लिए प्रभावी अदालत और मामले के प्रबंधन के लिए उपलब्ध एक उपकरण है, जो न केवल उनकी अदालत बल्कि उनके तहत काम करने वाले व्यक्तिगत न्यायाधीशों के पेंडेंसी और निपटान की निगरानी करता है। यह ऐप उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के लिए भी उपलब्ध कराया गया है जो अब अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी राज्यों और जिलों के पेंडेंसी और निपटान की निगरानी कर सकते हैं।

डिजिटल कोर्ट, कागज रहित अदालतों में संक्रमण को सक्षम करने के लिए डिजीटल रूप में न्यायाधीश को अदालत के रिकॉर्ड उपलब्ध कराने की एक पहल है। S3WaaS वेबसाइट जिला न्यायपालिका से संबंधित निर्दिष्ट जानकारी और सेवाओं को प्रकाशित करने के लिए वेबसाइटों को बनाने, कॉन्फ़िगर करने, तैनात करने और प्रबंधित करने के लिए एक ढांचा है। S3WaaS एक क्लाउड सेवा है जिसे सरकारी संस्थाओं के लिए सुरक्षित, स्केलेबल और सुगम्य (एक्सेसिबल) वेबसाइट बनाने के लिए विकसित किया गया है। यह बहुभाषी, नागरिक-हितैषी और दिव्यांगों के अनुकूल है।

error: Content is protected !!