ऑटो ड्राइवर के बेटे ने पढ़ाई करके परिवार की यूं मिटाई गरीबी, सिर्फ 21 साल में बने IAS ऑफिसर

 

IAS Officer Ansar Shaikh: सफलता की दौड़ में कोई आगे निकल जाता है तो कई सारे लोग पीछे रह जाते हैं. हालांकि, हमें उनसे जरूर प्रेरणा लेनी चाहिए जिससे हम अपने सपनों को पूरा कर सके. हम आपके लाए हैं एक आईएएस ऑफिसर की कहानी जो आपको प्रेरित करेगा. अपनी उम्मीदों को कभी नहीं छोड़नी चाहिए, क्योंकि क्या पता लोग सफलता के करीब आने के बाद आप पीछे रह जाए. कुछ ऐसा ही एक उदाहरण है अंसार अहमद शेख का, जिसने 21 साल की उम्र में यूपीएससी परीक्षा उतीर्ण कर ली.

अंसार अहमद शेख 2015 में अपने पहले ही प्रयास में 361 की ऑल इंडिया रैंक के साथ 21 साल की उम्र में UPSC सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने वाले स

अपनी कमजोर आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद अंसार अहमद शेख शुरू से ही पढ़ाई में मेधावी रहे और पुणे के राजनीति विज्ञान में बीए में एडमिशन लिया. वह अपनी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए लगातार तीन वर्षों तक रोजाना 12 घंटे की पढ़ाई की.

अंसार शेख ने यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की. एक गरीब मुस्लिम परिवार से आने वाले अंसार की उपलब्धि वाकई काबिले तारीफ है. वह इस प्रतियोगिता की दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत करके कई गरीब उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए.

error: Content is protected !!