CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव!

 

नई दिल्ली (CBSE Board Exam 2023). केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर अहम फैसला लिया है. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में स्टूडेंट्स से कुछ कॉम्पिटेटिव सवाल भी पूछे जाएंगे. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट्स को एग्जाम पैटर्न में हुए बदलाव की जानकारी होनी चाहिए (CBSE Board Exam Pattern).

राज्य शिक्षा मंत्री अन्नपूर्णा देवी (Annapurna Devi) के मुताबिक, नई शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) के तहत बोर्ड परीक्षा के सवालों के पैटर्न में बदलाव किया जा रहा है. नेशनल एजुकेशन पॉलिसी यानी NEP के तहत सीबीएसई ने स्कूलों को पढ़ाई और करिकुलम का पैटर्न बदलने की भी सलाह दी थी. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में योग्यता पर आधारित कई सवाल पूछे जाएंगे.

नए एग्जाम पैटर्न पर डालें नजर
सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा में Competency Based Questions की संख्या करीब 40 फीसदी और 12वीं में 30 फीसदी होगी (CBSE Board Marking Scheme). ये सवाल ऐसे होंगे- ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चंस में एक शब्द/3-4 शब्दों में जवाब लिखना होगा या कई ऑप्शंस में से सही चुनना होगा. इसके अलावा कंस्ट्रक्टिंग रेस्पॉन्स टाइम, असर्शन एंड रीजनिंग और केस आधारित सवाल पूछे जाएंगे. Case Based Questions में एक परिस्थिति बताकर उससे जुड़े सवाल पूछे जाएंगे.

NEP के तहत स्कूल करिकुलम में क्या बदलाव किए गए हैं?
नई शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy) के तहत स्कूल एजुकेशन में कुछ प्रमुख बदलाव किए गए हैं- कंपीटेंसी बेस्ड लर्निंग, अडॉप्शन ऑफ लर्निंग आउटकम, एक्सपेरिमेंटल और मजेदार तरीके से पढ़ाने के तरीकों का प्रयोग (जैसे- कलात्मक तरीके से, खेल-खेल में सिखाना, कहानियां सुनाकर सिखाने का तरीका आदि), फाउंडेशनल लिटरेसी और न्यूमरेसी पर जोर, सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी लेवल पर क्वालिफाइड काउंसलर्स की नियुक्ति.

error: Content is protected !!