घर की इस दिशा में रखे तुलसी समेत ये पौधे बना देते हैं कंगाल, हमेशा के लिए चली जाती हैं मां लक्ष्मी

 

Money Plant Tips: हर व्यक्ति घर को सजाने-संवारने के लिए घर के अंदर और बाहर पेड़-पौधे लगाता है. इससे घर देखने में तो सुंदर लगता ही है, साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. घर में लगे पौधे व्यक्ति की तरक्की का रास्ता खोलते हैं. हालांकि वास्तु में कहा गया है कि इसका लाभ तभी होता है, जब इन्हें सही तरीके लगाया जाए. आज हम ऐसे ही पौधों के बारे में जानेंगे, जो अगर गलत दिशा में लगा दिए जाएं, तो व्यक्ति को गरीब होने में देर नहीं लगती.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केले के पौधे में भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति का वास होता है. ऐसे में शास्त्रों में केले के पौधे का खास महत्व है. केले का उपयोग पूजा में किया जाता है.वास्तु जानकारों के अनुसार इसे घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में नहीं लगाना चाहिए. कहते हैं कि इसे ईशान कोण में लगाना सबसे उत्तम रहता है.

वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि मनी प्लांट का पौधा घर या दफ्तर कहीं भी लगाया जा सकता है. कहते हैं कि इसे घर में लगाने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. वास्तु जानकारों का कहना है कि इसे दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. बता दें कि इसे हमेशा आग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व) दिशा में लगाना शुभ माना गया है.

शास्त्रों के अनुसार शमी के पौधे को शुभ माना गया है. कहते हैं कि ये भगवान शिवको बेहद प्रिय है. इस पौधे को भी भूलकर भी दक्षिण दिशा में न लगाएं. अगर  कोई गलती से भी इस दिशा में शमी का पौधा लगाता है, तो उसे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. बता दें कि इस पौधे को पूरब या ईशान कोण में लगाना चाहिए. इस दिशा में शमी का पौधा लगाने से घर के वास्तु दोष दूर होते हैं.

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. कहते हैं कि इसे घर में सही दिशा में लगाने से सुख-समृद्धि का वास होता है. और घर में पैसों की बरसात होने लगती है. वास्तु जानकारों का कहना है कि तुलसी को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इस दिशा में  लगा तुलसी का पौधा आर्थित स्थिति को खराब  करता है. इसलिए तुलसी का पौधा हमेशा पूरब, उत्तर और पूर्व-उत्तर दिशा में लगानी चाहिए.

error: Content is protected !!