बाल देखरेख पर जिला स्तरीय परामर्श बैठक संपन्न

मोबाईल क्रेशिज व समर्थन ने किया बाल देखरेख पर बैठक का आयोजन

बांधाबाजार(दैनिक पहुना)। मोबाईल क्रैशिज नई दिल्ली के सहयोग से समर्थन संस्था के द्वारा प्रारंभिक बाल देखरेख एवं विकास से संबंधित हितधारकों के साथ जिला स्तरीय परामर्श बैठक का आयोजन गोंडवाना भवन अंबागढ़ चौकी में किया गया।

बैठक के प्रारंभ में मुकेश कुमार वर्मा के द्वारा उपस्थित पदाधिकारी एवं सदस्यों को जिला स्तरीय परामर्श बैठक के उद्देश्य व जीपीडीपी की प्रक्रिया तथा पंचायतों द्वारा किए गए पहल की जानकारी प्रोजेक्टर के माध्यम दी गई।
तत्पश्चात मदन लाल मोबाईल क्रेशिज नई दिल्ली ने पीपीटी के माध्यम से 0-6 वर्ष के बच्चों के हित एवं बाल्यावस्था के दौरान किए गए देखरेख, पोषण, स्वास्थ्य, सुरक्षा, शिक्षा एवं स्वच्छता के दूरगामी लाभ एवं परिणाम के विषय में बचपन के दिन छोटी फिल्म के माध्यम से प्रतिभागियों का ध्यान आकर्षित किया । छोटी फिल्म में बचपन के दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है इसमें बच्चों के मस्तिष्क का विकास 6 वर्ष में ही 90% तक हो जाता है। इस दौरान एक एक पल बच्चों के जीवन की दिशा और दशा तय करते हैं।

अं.चौकी के 2 ग्राम पंचायत जादूटोला एवं तिरपेमेटा के द्वारा ग्राम पंचायत विकास योजना में कुल बजट का 6% राशि रखकर आंगनबाड़ी के बच्चों के सुविधाओं के लिए किए गए कार्य, कुपोषण को दूर करने के लिए किए गए प्रयास और आंगनबाड़ी के मुद्दों के समाधान के लिए किए गए पंचायत पहल की जानकारी उपस्थित सदस्यों को दी गई ।

जादूटोला की सरपंच श्रीमती सुकवारो नेताम को महत्वपूर्ण पहल के लिए कार्यक्रम में जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री नरोत्तम देहारी के द्वारा गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया गया।
सरपंच श्रीमती सुकवारो नेताम ने कहा कि ग्राम पंचायत जादूटोला में छोटे बच्चों के हित को ध्यान में रखकर दूध, अंडा की व्यवस्था, आंगनबाड़ी की साफ-सफाई एवं भवन रंगरोहन, किचन शेड निर्माण एवं स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने पंचायत के द्वारा विशेष रुप से पहल किया गया हैं। यह हमारी जिम्मेदारी है।
हालमकोडो़ के पूर्व सरपंच कन्हैयालाल नेताम ने बाल मुद्दों को लेकर अपने पंचायत में किये गये प्रयासों की जानकारी दी।
महिला एवं बाल विकास विभाग अं. चौकी से श्रीमती बिलकिश खान ने विभागीय सेवाओं की जानकारी दी तथा विभाग से बच्चों के लिए पूरक पोषण आहार, टीकाकरण, स्वास्थ्य जांच, संदर्भ सेवा एवं अनौपचारिक शिक्षा खेल खेल में शिक्षा के कार्य जमीनी स्तर पर की जा रही है। ग्राम पंचायत जादूटोला के सरपंच को किए गए पहल कार्य के लिए कृतज्ञता जाहिर की और इस तरह के कार्य सभी पंचायतों में हो इसके लिए अपेक्षा जाहिर की।
जनपद पंचायत उपाध्यक्ष नरोत्तम देहारी ने कहा कि मकान बनाने के लिए मजबूत नींव की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार स्वस्थ जीवन के लिए भी बचपन को संवारने की जरुरत होती है।
जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती शेस्वरी धुर्वे ने बाल देखरेख के प्रति सभी की जिम्मेदारी तय करने पर जोर दिया।
धमतरी जिले से पहुंचे समाजसेवी  रिखीराम सलामे ने पूरे आदिवासी समाज की ओर से मोबाइल क्रेशिज एवं समर्थन संस्था के प्रति कृतज्ञता जाहिर की तथा कहा कि राज्य के सभी जिलों में इस तरह का आयोजन होनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा यह बचपन बचाओ योजना नहीं है राष्ट्र बचाओ योजना है हर पंचायत में प्रस्ताव पारित कर बच्चों का बचपन बचाने के लिए प्रयास होनी चाहिए।
केकतीटोला के सरपंच गोविंद नूरेटी ने बच्चों के हित में अपने पंचायत के द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी।
स्वस्थ पंचायत समन्वयक श्रीमती शोभा मानिकपुरी ने कहा कि मितानिनों के द्वारा बच्चों, गर्भवती महिलाओं का वजन किया जाता है । साथ ही ब्लॉक में शिशुवती माता, गर्भवती माता, किशोरी बालिका एवं 0-3 वर्ष के बच्चों के लिए 30 फुलवारी चौकी विकासखंड में संचालित है । जिसमें इनके पोषण को ध्यान में रखकर पोषण आहार दिया जाता है जिससे बाल मृत्यु दर एवं मातृ मृत्यु दर की संख्या में कमी आई हैं।
शिवेंद्र सहयोग जन कल्याण संस्थान के अध्यक्ष अनिमेष राय ने कहा कि केवल शासन के भरोसे रहकर ही हम बच्चों का हित नहीं कर सकते, हमें हर पंचायत को स्वावलंबी बनाना होगा ताकि शासन के ऊपर निर्भर ना रहना पड़े इसके लिए छोटे-छोटे प्रयोग हमें खुद करने होंगे ।तभी समग्र रूप से देश का
विकास संभव हो सकेगा।।

जनपद पंचायत की सभापति श्रीमती योगमाया साहू ने कहा कि बच्चों के हित के लिए सभी पालकों को आगे आना होगा चाहे वह शिक्षा के दृष्टिकोण से हो या बच्चों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से हो या फिर पोषण की दृष्टिकोण से । उन्होंने जनपद पंचायत की सामान्य सभा में परामर्श शाला के विभिन्न मुद्दों को रखने की बात कही, साथ ही जनपद मद से 10% राशि बच्चों के हित में खर्च करने पर जोर दिया।
बैठक के अंत में आगामी कार्य योजना सह रणनीति तैयार की गई।
उल्लेखनीय है कि विकासखंड अंबागढ़ चौकी के 11 पंचायतों में प्रारंभिक बाल देखरेख एवं विकास के महत्व पर कार्यक्रम संचालित है।

इस अवसर पर मोबाइल क्रैशिज नई दिल्ली से मैडम अर्कजा, सामाजिक कार्यकर्ता राजेंद्र नेताम,11 पंचायतों के सरपंच व सचिव, महिला एवं बाल विकास विभाग से पर्यवेक्षक गण, ब्लाक समन्वयक द्वय (मितानिन) कल्पना बांधेश्वर, श्रीमती केसरी साहू आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, राजकुमार श्रीवास, भुनेश्वर साहू ,चमनलाल कांडे, इंदल कोर्राम, भूपेंद्र मलगामे प्रमुख रुप से उपस्थित थे। जिला स्तरीय परामर्श बैठक का संचालन मुकेश कुमार वर्मा व आभार प्रदर्शन लोकचंद साहू ने किया ।

error: Content is protected !!