राजस्थान पेपर लीक मामले में बड़ा एक्शन, जयपुर में कोचिंग सेंटर पर चला बुलडोजर

जयपुर. शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी के अधिगम’ कोचिंग इंस्टीट्यूट पर जेडीए ने आज अलसुबह बुलडोजर चलाया। गुर्जर की थड़ी चौराहा पर गोपालपुरा बायपास स्थित जिस बिल्डिंग में ‘अधिगम’ कोचिंग इंस्टीट्यूट चल रहा था, जेडीए ने उस पर कार्रवाई करने पहुंचा। एक पोकलेन मशीन, 3 जेसीबी मशीन व 12 लोखंडा से करवाई शुरू की, इस दौरान एक तरफ का रास्ता भी रोका गया। कार्रवाई के दौरान जेडीए प्रवर्तन दस्ते के साथ जोन 5 की टीम और स्थानीय पुलिस थाने की टीम भी मौजूद रही।

जेडीए ने 6 जनवरी को मुख्य नियंत्रक-प्रवर्तन व अतिरिक्त आयुक्त पीआरएन के नेतृत्व में प्रवर्तन दस्ते, जोन की राजस्व व तकनिकी टीमों ने बिल्डिंग का मौका निरीक्षण किया। जेडीए मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि कोचिंग इंस्टिट्यूट “अधिगम” की बिल्डिंग दो आवासीय भूखण्ड संख्या- 32 व 33 को अवैध रूप से संयुक्त कर करीब 500 वर्गगज क्षेत्रफल में बनाई गई। इसमें पूर्व दिशा में भूखण्ड संख्या-32 में 8 फीट 3इंच व भूखण्ड संख्या-33 में 10 फीट सेटबेक्स को पूर्ण कवर कर ज़ीरो सेटबेक्स पर पर निर्माण पाया गया। भूखण्डों के पश्चिम दिशा में 10 फीट व 15 फीट के सेटबेक्स को तथा उत्तर दिशा में आगे के सेटबेक्स पर 20 फीट × 37 फीट के सेटबेक्स को कवर कर जीरो सेटबेक्स निर्माण कर लिया। रोड सीमा में बालकनी निकालकर बिल्डिंग बायलॉज का गंभीर उल्लंघन कर बेसमेंट सहित 5 मंजिला अवैध व्यावसायिक बिल्डिंग का निर्माण कर लिया।

इस बिल्डिंग में बेसमेंट व ग्राउंड फ्लोर पर अलग से व्यावसायिक उपयोग तथा प्रथम, द्वितीय, तृतीय, फ्लोर पर “अधिगम” कोचिंग इंस्टिट्यूट संचालित होना व पांचवी मंजिल पर पेंट हाउस का निर्माण पाया गया।

इसके बाद बिल्डिंग मालिक अनिल अग्रवाल व भूपेन्द्र सारण, सुरेश ढाका , धर्मेंद्र चौधरी सहित चार कोचिंग संचालकों को धारा 32 व 72 जविप्रा अधिनियम के तहत नोटिस जारी किए। अवैध निर्माण व अतिक्रमणों को हटाने तथा अपना जवाब प्रस्तुत करने के लिए तीन दिन का समय दिया गया, जो 8 जनवरी को शाम 5 बजे पूरा हो गया।

जेडीए ने 8 जनवरी को सुबह पुनः विधिक नोटिस देकर बिल्डिंग से अपना-अपना सामान ख़ाली कर अवैध निर्माण व अतिक्रमणों को हटाने के लिए पाबंद किया। इसके बाद जेडीए ने बिल्डिंग को ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की।

जेडीए मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जिस बिल्डिंग में “अधिगम कोचिंग इंस्टिट्यूट” चल रहा था, वह आवासीय भूखंडों पर ज़ीरो सेटबेक्स पर बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन कर बनाई गई। अवैध व्यावसायिक निर्माण करने के साथ ही रोड सीमा पर अवैध क़ब्ज़े-अतिक्रमण पर नियमानुसार विधिक प्रक्रिया पूर्ण कर सक्षम स्तर से स्वीकृति प्राप्त कर आज तकनीक टीम की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते ने जेसीबी – पोकलेन मशीनों , लोखंडा व ड्रिल मशीनों तथा मज़दूरों की सहायता से अवैध बिल्डिंग के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की।

error: Content is protected !!