मिस यूनिवर्स 2022 का ऐलान; जानें कौन बना विनर, कितने करोड़ का है ताज?

अमेरिका के लुइसियाना के न्यू ऑर्लेंअंस शहर में आयोजित किए गए 71वें मिस यूनिवर्स पेजेंट (Miss Universe 2022) में 2022 की मिस यूनिवर्स के नाम का ऐलान किया गया. इस बार मिस यूनिवर्स का खिताब अमेरिका की आर बॉने ग्रेब्रिएल (R’bonney Gabriel) ने अपने नाम किया है. उन्होंने इस प्रतियोगिता की 84 कैंडिडें्स को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की है. वहीं, वेनेजुएला की डियाना सिल्वा दूसरे स्थान पर और डोमिनिकन रिपब्लिक की एमी पेना तीसरे स्थान पर रहीं. इस प्रतियोगिता में भारत के हाथ निराशा ही लगी है. मिस डीवा यूनिवर्स 2022 रह चुकीं भारतीय प्रतियोगी दिविता राय टॉप 5 तक नहीं पहुंच सकीं.

इस प्रतियोगिता में भारत  की प्रतिनिधित्व करने वाली दिविता ने अपने कॉस्ट्यूम से पूरी दुनिया का ध्यान खींचा था, जिसमें उन्होंने ‘सोन चिरैया’ का ड्रेस पहनकर पहुंची थीं. पेशे से मॉडल दिविता राय कर्नाटक की रहने वाली हैं और उन्होंने आर्किटेक्ट में पढ़ाई की है.

भारत को अब तक कितनी बार मिला मिस यूनिवर्स का खिताब?
मिस यूनिवर्स का खिताब भारत तीन बार जीतने में कामयाब रहा है, जिसकी शुरुआत 1994 में हुई. इस साल बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने इस खिताब को अपने नाम किया था और भारत की पहली मिस यूनिवर्स बनी थीं. उनके बाद साल 2000 में लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था. भारत के खाते में मिस यूनिवर्स का तीसरा खिताब हरनाज संधू ने साल 2021 में दिलाया था.

कितनी है ताज की कीमत?
2022 की मिस यूनिवर्स के ताज की कीमत 6 मिलियन डॉलर यानी करीब 49 करोड़ रुपये है. इस बार के ताज को काफी खास बताया जा रहा है. ‘फोर्स फॉर गुड’ नाम के इस ताज को मौवाड नाम की कंपनी ने तैयार किया है. ये ताज इस बात को दर्शाता है कि महिलाओं द्वारा तैयार किया गया भविष्य संभावनाओं की सीमाओं से परे है.

error: Content is protected !!