ये है ‘दुनिया का सबसे असंभव डांस’, बेहद कठिन हैं स्टेप्स, यहां देखें VIDEO

दुनिया का सबसे कठिन डांस फॉर्म कौन सा है? बैले या एक्रो डांस? इस बारे में पता लागा पाना बेहद मुश्किल है. क्योंकि पूरी दुनिया में कई तरह के डांस फॉर्म होते हैं. कुछ के बारे में तो इस मामले के एक्सपर्ट भी नहीं जानते होंगे. लेकिन अफ्रीका में मशहूर जौली डांस इन सवालों का जवाब हो सकता है. यह परंपरागत रूप से पश्चिम अफ्रीका में आइवरी कोस्ट के गुरो लोगों द्वारा किया जाता है.

यह डांस आम तौर पर शादियों, अंत्येष्टि और दीक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के दौरान किया जाता है, और माना जाता है कि इसमें आध्यात्मिक और उपचार शक्तियां होती हैं. हाल ही में, एक नेटिजन ने ट्विटर पर इस कठिन डांस को करते हुए एक व्यक्ति का एक वीडियो शेयर किया है, जिसने ट्विटर पर लोगों को हैरान कर दिया है.

यह पोस्ट सोशल मीडिया यूजर फिगेन ने किया है. उन्होंने पोस्ट के साथ लिखा, “यह सेंट्रल आइवरी कोस्ट का” ज़ौली “डांस है और इसे दुनिया में सबसे असंभव डांस के रूप में लेबल किया गया है!”

वीडियो यहां देखें:

जौली डांस आमतौर पर पुरुषों के एक समूह द्वारा किया जाता है, जो विभिन्न आत्माओं और जानवरों का प्रतिनिधित्व करने वाले मुखौटे और वेशभूषा पहनते हैं. मुखौटे लकड़ी से उकेरे जाते हैं और अक्सर चमकीले रंग के होते हैं, जटिल डिजाइन और प्रतीकात्मक अर्थ के साथ. वेशभूषा को घंटियों, शंखों और अन्य सजावटी चीजों से भी सजाया जाता है.

ज़ौली अपने एक्रोबेटिक और एथलेटिक मूवमेंट के लिए जाना जाता है और इसे अच्छा से निभाने में परफेक्ट होने के लिए कलाकारों को कठोर ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है. जौली गुरो संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है.

error: Content is protected !!