जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवान खेल मंत्रालय पहुंचे, सरकार ने बातचीत को बुलाया

नई दिल्ली: पहलवानों की ओर से भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए जाने के बाद दिल्ली का जंतर-मंतर (Wrestlers Protest) अखाड़ा बन चुका है. दिल्ली के जंतर-मंतर पर टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया और विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट समेत देश के शीर्ष पहलवान डब्ल्यूएफआई यानी भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के तानाशाही रवैये के खिलाफ बुधवार से ही धरने पर बैठे हैं. रेसलर विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक समेत देश के शीर्ष पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न और मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है. इनका कहना है कि अध्यक्ष खिलाड़ियों को परेशान करते हैं. इस बीच खबर है कि पहलवान विनेश, साक्षी और बजरंग समेत कई पहलवान खेल मंत्रालय पहुंचे हैं. खेल मंत्रालय ने पहलवानों को बातचीत के लिए बुलाया है. तो चलिए जानते हैं पहलवानों के प्रदर्शन से जुड़े सभी अपडेट.

-WFI यानी भारतीय कुश्ती संघ और उसके अध्यक्ष  बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर जारी प्रदर्शन के बीच पहलवानों का दल खेल अधिकारियों के साथ बैठक के लिए शास्त्री भवन में केंद्रीय खेल मंत्रालय के कार्यालय पहुंचा है. इसमें विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक भी शामिल हैं.

– बजरंग पूनिया ने बताया कि खेल मंत्रालय हम एक बैठक के लिए जा रहे हैं क्योंकि हमें खेल मंत्रालय द्वारा बुलाया गया है. खेल सचिव के साथ एक बैठक है.

-जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के पास सीपीएम नेता वृंदा करात पहुंचीं. पहलवान बजरंग पूनिया ने उनको मंच से नीचे जाने के लिए कहते हुए कहा, ‘आप से अनुरोध है कि आप नीचे आ जाइए. माइक किसी को नहीं मिलेगा. आप से अनुरोध है कि इसे राजनीतिक मुद्दा न बनाएं.’

सूत्रों ने बताया कि खेल मंत्रालय भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाने पर विचार कर रहा है, जिसमें दो महिला सदस्य होंगी.

बता दें कि इससे पहले खेल मंत्रालय ने बुधवार को विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, अंशु मलिक और बजरंग पुनिया सहित ओलंपिक पहलवानों द्वारा डब्ल्यूएफआई के कामकाज का विरोध करने के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ से स्पष्टीकरण मांगा था. मंत्रालय ने कहा था कि उसने ‘मामले को बहुत गंभीरता से लिया है’ क्योंकि यह एथलीटों की भलाई से जुड़ा है.

दरअसल, रेसलर विनेश फोगाट ने एक चौंकाने वाले खुलासे में बुधवार को आरोप लगाया था कि डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष एवं भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं लेकिन भाजपा सांसद ने इन आरोपों को खारिज किया है. पहलवान विनेश फोगाट द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगाए जाने के बाद दिल्ली महिला आयोग ने युवा मामले एवं खेल मंत्रालय और शहर पुलिस को नोटिस जारी किया. डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने जंतर मंतर पर प्रदर्शनकर रहे पहलवानों से मुलाकात भी की.

error: Content is protected !!