पहलवानों की शिकायत पर एक्‍शन में मोदी सरकार दिए जांच के आदेश…मेरी कॉम से भी ली मदद

ई दिल्‍ली. भारतीय पहलवानों के साथ यौन शोषण के मामले में एक नया मोड़ आ गया है. इस पूरे प्रकरण पर अब खेल मंत्रालय भी सक्रिय हो गया है. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर  सोमवार को मीडिया के समक्ष पेश हुए और उन्‍होंने सभी रेसलर की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए एक कमेटी का गठन करने का ऐलान किया. भारतीय मुक्‍केबाज मेरी कॉम  इस कमेटी की कार्यप्रणाली की देखरेख करेंगी. इस कमेटी की सिफारिशों के आधार पर ही पूरे प्रकरण पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

एथलीट्स का आरोप है कि भारतीय कुश्‍ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह सहित अन्‍य प्रशिक्षकों ने उनके साथ यौन शोषण किया है. उन्‍हें पद से हटाने की मांग को लेकर एथलीट दिल्‍ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं. एक दिन पहले ही खेल मंत्री अनुराग ठाकुर इन पहलवानों से मिलने के लिए पहुंचे थे.

अनुराग ठाकुर ने एक दिन पहले कहा था कि केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्‍ती महासंघ (WFI) के खिलाफ आरोपों के संबंध में सभी खिलाड़ियों को सुना. एक टूर्नामेंट को रोकने के साथ-साक  सहायक सचिव को निलंबित कर दिया गया. बताया गया कि एक निगरानी समिति पूरे प्रकरण की निष्पक्ष जांच करेगी. मामले से जुड़े सभी पहलुओं को सामने लाने का प्रयास किया जाएगा.

ठाकुर ने शुक्रवार को विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और रवि दहिया सहित देश के कुछ शीर्ष पहलवानों द्वारा शरण और उनकी संस्था के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक निगरानी समिति के गठन की घोषणा की थी. अब इस समिति में मेरी कॉम को भी शामिल कर लिया गया है.

error: Content is protected !!