आप भी हैं Momos के दीवाने, तो मैदे से नहीं पालक से बनाएं,जानिए इसकी आसान रेसिपी

आजकल मोमोज Youth के  बीच बहुत ज्यादा पॉपुलर है. लोगों को मोमो खाना बहुत पसंद है. वैसे तो ये सेहत (Health) के लिए अच्छे नहीं होते क्योंकि इनको बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल मैदा सेहत के लिए हानिकारक होता है ये हमारी आंतों में चिपक जाता है, और इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन फिर भी मोमो के दीवाने इन्हें खाये बिना नहीं रह सकते. अगर आप भी मोमो खाने के शौकीन हैं तो हम आपके लिए हरे रंग के हेल्दी मोमो बनाने के विधि लेकर आये हैं. जो खाने में भी टेस्टी लगते हैं और सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.  तो आइए जानते हैं इन्हें कैसे बनाया जाये.

सामग्री

पालक – 100 ग्राम
आटा – 1 कप
नमक – स्वाद अनुसार
तेल – 1/2 चम्मच
नूडल्स – 1 पैकेट
पत्ता गोभी – 1/2 कप
पनीर – 1 पीस
काली मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच

विधि

  1. मोमो बनाने के लिए सबसे पहले पालक को अच्छे से धो लें और पीस लें. फिर पिसे हुए पालक में नमक डालकर आटा गूंथ लें और उसे सेट होने के लिए रख दें.’
  1. अब एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें मैगी बना लें. जब मैगी बनकर तैयार हो जाये तो उसे ठंडा कर लें. अब ली हुई सब्जियों को धोकर बारीक काट लें और उन्हें एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर भून लें.
  2. जब तक आपकी मैगी भी ठंडी हो चुकी है, अब एक गहरे बर्तन में मैगी और सभी सब्जियों को डालकर अच्छे से मिला लें. अब उसी मिश्रण में पनीर को भी बारीक कद्दूकस करके मिक्स कर लें. आपकी मोमो स्टफिंग तैयार है, अब आप आटे को छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लें.
  3. इसके बाद उनकी पूरियां बेलकर उसमें स्टफिंग भर दें, और सील कर दें. अब गहरे पतीले में या फिर कुकर में पानी डालकर अच्छे से उबाल लें और ऊपर से कोई चलनी रखकर दें. चलनी के ऊपर हल्का से तेल लगाकर ग्रीसिंग कर लें ताकि मोमो चिपके नहीं.
  4. अब चलनी के ऊपर मोमो रख दें और पानी के बर्तन को अच्छे से कवर कर दें. ध्यान रहे कि बर्तन से भाप बाहर नहीं आनी चाहिए. अब मोमोम को 15 – 20 मिनट के लिए भाप में पकने दें.
  5. हो गए आपके हेल्दी और हरे मोमो तैयार, अब आप इन्हें चटनी के साथ सर्व करें. ये खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं और सेहत के लिए भी नुकसानदायक नहीं होते.

error: Content is protected !!