बीमा कंपनियों को बजट से लगा झटका, 14% तक गिरे शेयर

नई दिल्‍ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने केंद्र की नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट (Budget 2023) पेश कर दिया है. वित्त मंत्री ने नौकरीपेशा वालों से लेकर गरीब-किसान और महिलाओं तक के लिए कई ऐलान किए. मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को टैक्स मोर्चे पर राहत हुए नई टैक्स व्यवस्था (New Tax Regime) के तहत 7 लाख रुपये तक की इनकम पर कोई टैक्स न लगाने की घोषणा की है. बजट से भले ही मध्‍यम वर्ग खुश हों, लेकिन बीमा कंपनियों के लिए बजट शुभ नहीं रहा है. नई टैक्स व्‍यवस्‍था को आकर्षक बनाने की कोशिश और बीमा पॉलिसी प्रीमियम पर टैक्स छूट के संबंध में की गई बजट घोषणाओं के बाद एलआईसी (LIC Share Price) सहित सभी बड़ी कंपनियों के शेयर गिर गए हैं.

बीमा सेक्टर पर नजर रखने वाले एनालिस्ट्स का कहना है कि नई टैक्स व्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने का सरकार का फैसला इंश्योरेंस कंपनियों के बिजनेस को हतोत्साहित करने वाला होगा. कई टैक्सपेयर्स इंश्योरेंस पॉलिसी को सिर्फ सेक्शन 80सी के तहत मिलने वाली छूट का लाभ लेने के लिए ही खरीदते हैं. नई टैक्स व्‍यवस्‍था के ज्‍यादा फायदेमंद होने पर ज्‍यादा टैक्सपेयर्स इसे चुनेंगे तो बीमा पॉलिसी की बिक्री पर असर होगा.

टैक्‍स छूट पर नियम सख्‍त
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, बजट में वित्त मंत्री ने ऊंची वैल्यू वाली बीमा पॉलिसी से होने वाली आय पर मिलने वाली इनकम टैक्स छूट (Income Tax Exemption) को सीमित किया है. बजट में कहा गया कि 1 अप्रैल, 2023 को या उसके बाद जारी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज (यूलिप को छोड़कर) जिनका कुल प्रीमियम 5 लाख रुपये से ज्यादा है, ऐसी पॉलिसीज से होने वाली इनकम पर ही छूट दी जाएगी. 5 लाख से कम प्रीमियम वाली पॉलिसी पर छूट नहीं मिलेगी. बजट में कहा गया कि इससे उस धनराशि पर मिलने वाली टैक्स छूट प्रभावित नहीं होगी जो बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर मिलता है. साथ ही इससे वे इंश्योरेंस पॉलिसी भी प्रभावित नहीं होंगी, जो 31 मार्च 2023 से पहले जारी हुई हैं यानी इन पर टैक्‍स छूट का लाभ मिलता रहेगा.

14 फीसदी तक गिरे शेयर
बजट पेश होने के बाद ही बीमा कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिलने लगी. एलआईसी के शेयरों में तगड़ी गिरावट देखी गई और दोपहर 3.30 बजे एनएसई पर 8 फीसदी की गिरावट के साथ 601 रुपये पर कारोबार कर रहा था. वहीं, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस (SBI Life Insurance) का शेयर इंट्राडे में 10 फीसदी गिरकर 1,097.95 रुपये पर, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ 9.88 फीसदी गिरकर 407.50 रुपये पर और एचडीएफस लाइफ इंश्योरेंस का शेयर 11 फीसदी गिरकर 515 रुपये के स्तर पहुंच गए. जनरल इंश्योरेंस (General Insurance) का शेयर इंट्राडे में 14 फीसदी गिरकर 158 रुपये पर पहुंच गया.

error: Content is protected !!