बाजार को नहीं भाया बजट, दूसरे दिन भी उतार-चढ़ाव जारी, निफ्टी ज्‍यादा दबाव में, किस शेयर में नुकसान?

मुंबई. भारतीय शेयर बाजार (Share Market) को इस साल का बजट रास नहीं आया है. निवेशकों ने गुरुवार को भी बिकवाली और मुनाफावसूली की जिससे आज सेंसेक्‍स-निफ्टी में गिरावट दिख रही है. निफ्टी पर आज खास दबाव दिख रहा है. इससे पहले बजट वाले दिन भी सेंसेक्‍स और निफ्टी में  गिरावट रही.

सेंसेक्‍स आज सुबह 248 अंकों की गिरावट के साथ 59,460 पर खुला और कारोबार शुरू किया. निफ्टी में भी 99 अंकों की गिरावट रही और 17,517 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. बाजार पर आज शुरुआत से ही बिकवाली हावी रही और निवशकों ने कल की मुनाफावसूली आज भी जारी रखी. हालांकि, थोड़ी देर बाद निवेशकों ने फिर खरीदारी शुरू कर दी. इससे सुबह 9.45 बजे 196 अंकों की तेजी के साथ 59,904 पर पहुंच गया और निफ्टी 30 अंक चढ़कर 17,640 पर ट्रेडिंग करने लगा.

आज के टॉप लूजर और गेनर कौन
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही SBI Life Insurance, Infosys, ITC, Bajaj Auto और HCL Technologies जैसी कंपनियों के शेयरों पर दांव लगाया जिससे ये स्‍टॉक बढ़त बनाकर टॉप गेनर की सूची में शामिल हो गए. दूसरी ओर, Adani Enterprises, Adani Ports, HDFC Life, SBI और UPL जैसी कंपनियों के शेयरों में जमकर बिकवाली हुई और ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की सूची में आ गए.

किस सेक्‍टर ने कराया नुकसान
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो मेटल, पॉवर और तेल-गैस सेक्‍टर में आज बड़ी गिरावट है. ये सभी इंडेक्‍स 1 से लेकर 3 फीसदी तक की गिरावट पर कारोबार कर रहे हैं. दूसरी ओर, एफएमसीजी और आईटी इंडेक्‍स में आज तेजी दिख रही और ये दोनों सेक्‍टर 1 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं.

error: Content is protected !!